DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  Jharkhand 10th exam 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक परीक्षा के लिए जारी किए मॉडल प्रश्न पत्र

करियरJharkhand 10th exam 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक परीक्षा के लिए जारी किए मॉडल प्रश्न पत्र

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Anuradha
Mon, 23 Dec 2019 10:38 AM
Jharkhand 10th exam 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक परीक्षा के लिए जारी किए मॉडल प्रश्न पत्र

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने मैट्रिक (JAC 10th exam 2020) की परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्न पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इन मॉडल प्रश्न पत्र के जरिए स्टूडेंट्स 2020 मैट्रिक परीक्षा (jharkhand board 10th exam 2020) की तैयारी कर सकते हैं।

वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in प्रश्न उपलब्ध हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने दसवीं क्लास के पांच विषयों हिंदी, इंग्लिश, साइंस, मैथ व सोशल साइंस का एक-एक सेट मॉडल प्रश्नपत्र जारी किया है। इन मॉडल प्रश्न पत्र के जरिए स्टूडेंट्स को परीक्षा का प्रश्नों का पैटर्न भी समझ में आ जाएगा। 

सभी विषयों के पूर्णांक 80 हैं। हिंदी व सोशल साइंस में पूर्णांक तो 80-80 हैं, लेकिन प्रश्नों के सामने दिए गए अंक को जोड़ने पर हिंदी में 80 की जगह 93 अंक हो जाता है।

वहीं सामाजिक विज्ञान में कुल 68 अंक के प्रश्न हैं। मॉडल प्रश्नपत्र के पैटर्न ही फाइनल परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों के सामने अंक होने से परीक्षार्थी अंक के अनुसार ही उस प्रश्न का उत्तर तय करते हैं कि कितने शब्दों में देना है। सही अंक नहीं रहने से परीक्षार्थियों को अभ्यास करने में परेशानी होगी। 

संबंधित खबरें