DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  JAC 10th 12th Result 2021 : 9वीं और 11वीं के आधार पर जैक मैट्रिक व इंटर के नंबर तय करना होगा मुश्किल
करियर

JAC 10th 12th Result 2021 : 9वीं और 11वीं के आधार पर जैक मैट्रिक व इंटर के नंबर तय करना होगा मुश्किल

संवाददाता,जमशेदपुरPublished By: Pankaj Vijay
Thu, 17 Jun 2021 06:24 AM
JAC 10th 12th Result 2021 : 9वीं और 11वीं के आधार पर जैक मैट्रिक व इंटर के नंबर तय करना होगा मुश्किल

JAC 10th 12th Result 2021 : झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा मैट्रिक और इंटर की परीक्षा रद्द करने के बाद अब बोर्ड के सभी छात्र-छात्राओं का पिछले कक्षा के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। 10 के बाद रिजल्ट जारी होगा। 10वीं का रिजल्ट नौवीं के आधार पर तथा 12वीं का रिजल्ट 11वीं के परिणाम के आधार पर जारी करने की संभावना है। अगर इस फार्मूला से मूल्यांकन होता है तो बोर्ड को कई परेशानियां होंगी, क्योंकि 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ऑब्जेक्टिव टाइप होती हैं, जबकि बोर्ड परीक्षाएं सब्जेक्टिव होती हैं।  

नौवीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं को इन परीक्षाओं में ग्रेड दिए जाते हैं। ग्रेड देने के लिए एक निश्चित अंक निर्धारित होता है। उस निश्चित अंक के आधार पर ग्रेड बिठाए जाते हैं। अगर किसी छात्र को नौवीं की परीक्षा में या 11वीं में किसी भी विषय में 85 या उससे अधिक नंबर आते हैं तो छात्र को ए प्लस मिलता है। ए प्लस के आधार पर नंबर देना संभव नहीं होगा, क्योंकि 85 और सौ के बीच कोई भी नंबर मिलते हैं तो ए प्लस ग्रेड का नियम है, लेकिन ग्रेड के आधार पर एक निश्चित नंबर बिठाना मुश्किल होगा। ऐसे में छात्रों में असंतोष की भावना उत्पन्न हो सकती है। खासकर वैसे छात्र जो अच्छे रैंक की उम्मीद में थे और बोर्ड परीक्षा को लेकर खूब मेहनत की है। 

इन छात्रों के संतुष्टि के लिए बोर्ड कोई अहम कदम उठाती है या नहीं, यह भी देखना होगा, क्योंकि सीबीएससी और आईसीएसई बोर्ड ने अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्रों के लिये कोविड के बाद स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने की व्यवस्था करने की घोषणा की गई है।

संबंधित खबरें