DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  JAC 10th 12th Exam 2021 Postponed: झारखंड बोर्ड मैट्रिक और इंटर के एग्जाम स्थगित, एक जून को होगा नई परीक्षा तारीख पर फैसला

करियरJAC 10th 12th Exam 2021 Postponed: झारखंड बोर्ड मैट्रिक और इंटर के एग्जाम स्थगित, एक जून को होगा नई परीक्षा तारीख पर फैसला

हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीPublished By: Alakha Singh
Sat, 17 Apr 2021 07:55 PM
JAC 10th 12th Exam 2021 Postponed: झारखंड बोर्ड मैट्रिक और इंटर के एग्जाम स्थगित, एक जून को होगा नई परीक्षा तारीख पर फैसला

JAC 10th 12th Exams Postponed till Jun 1, 2021 : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 4 मई से होने वाली मैट्रिक-इंटरमीडिएट की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। झारखंड बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं अब एक जून तक स्थगित रहेंगी। जैक के सचिव महिप कुमार सिंह ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। कोविड-19 की वजह से सामने आई परिस्थितियों को देखते हुए जैक ने यह निर्णय लिया है। अब एक जून को कोविड की परिस्थिति की समीक्षा की जाएगी और परीक्षा के संबंध में अगली सूचना दी जाएगी। मैट्रिक और इंटरमीडिएट साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स की परीक्षा के आयोजन के लिए नई तारीख जारी होने पर परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए 15 दिन का समय भी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने दसवीं के छात्र छात्राओं के लिए परीक्षा नहीं लेने का निर्णय लिया है जबकि 12वीं के लिए नई तारीख की घोषणा की जाएगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट के तीनों संकाओं की परीक्षा चार मई से निर्धारित की गई थी। ये परीक्षाएं 21 मई तक चलनी थी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया है। कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी कोविड-19 की वजह से स्थगित कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने परीक्षा स्थगित करने के लिए पहले ही संकेत दिए थे। जैक ने अधिसूचना जारी कर मैट्रिक और इंटरमीडिएट के सभी छात्र छात्राओं, उनके अभिभावकों, विद्यालय महाविद्यालय के प्रधानाध्यापकों, प्राचार्य और पदाधिकारियों को इसकी सूचना उपलब्ध करा दी है। आपको बता दें कि मैट्रिक में 4.30 लाख, जबकि इंटरमीडिएट के तीनों संकायों में 3.20 लाख परीक्षार्थी शामिल होने हैं।
नहीं होगा मॉक टेस्ट

- मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए 26 अप्रैल से मॉक टेस्ट की तैयारी चल रही थी, लेकिन अब वह भी नहीं होगा। हालांकि जैक ने मॉक टेस्ट की तारीख की औपचारिक घोषणा नहीं की थी, लेकिन शिक्षा विभाग की बैठक में 26 से 30 अप्रैल तक मॉक टेस्ट लेने का निर्णय लिया गया था।

आपको बता दें कि नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एन.एस.यू.आई) के झारखंड प्रदेश उपाध्यक्ष इंदरजीत सिंह ने राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) बोर्ड की मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा को रद्द करने एवं इंटर (12वीं) की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की जाए। तय शेड्यूल के मुताबिक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चार मई से 21 मई तक होनी थी। 

इंदरजीत सिंह ने शुक्रवार को कहा था कि जैक बोर्ड मैट्रिक 10वीं की परीक्षा को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाए एवं बोर्ड की ओर से छात्रों के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर्स दे दिए जाएं। यदि कोई छात्र या छात्रा अपने नंबर्स से खुश नहीं होगा, तो उसे बाद में एग्जाम देने का मौका दिया जाए। वहीं, इंटर 12वीं की परीक्षा को तत्काल स्थगित कर दिया जाए। कोरोना के हालात को देखते हुए फैसला लिया जाए। यदि परीक्षाएं होंगी तो 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जाए।

लेकिन अब झारखंड बोर्ड परीक्षाओं के बारे में 1 जून को फैसला होगा।

संबंधित खबरें