ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरITI Haryana Admission 2023: हरियाणा आईटीआई में ऑन द स्पॉट ऑफलाइन दाखिला शुरू

ITI Haryana Admission 2023: हरियाणा आईटीआई में ऑन द स्पॉट ऑफलाइन दाखिला शुरू

ITI Haryana Admission 2023: कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने अब आईटीआई में दाखिले के लिए फिर से मौका दिया है । इस बारे नए सिरे से भी आवेदन किए जाएंगे । 25 अगस्त तक का समय है।

ITI Haryana Admission 2023: हरियाणा आईटीआई में ऑन द स्पॉट ऑफलाइन दाखिला शुरू
Pankaj Vijayवरिष्ठ संवााददाता,फरीदाबादWed, 09 Aug 2023 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

ITI Haryana Admission 2023: कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने अब आईटीआई में दाखिले के लिए फिर से मौका दिया है । जो छात्र मई में आईटीआई दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे वे छात्र अब सीथे संस्थान में जाकर आवेदन कर अपना दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा बीती चार सूचियों में जिन छात्रों के नाम शामिल थे लेकिन वह दाखिला नहीं ले पाए थे उन्हें भी बीती लिस्ट के आधार पर आवेदकों को ऑन द स्पॉट दाखिला दिया जाएगा । इस बारे नए सिरे से भी आवेदन किए जाएंगे । इसके लिए 9 से 25 अगस्त तक का समय निर्धारित किया गया है । 

इसके साथ ही नए आवेदन भी दाखिला पोर्टल www.admissions.itiharyana.gov.in इसी अवधि के दौरान भेजे जा सकते हैं। यह दाखिला नए एवं पुराने आवेदनों की संयुक्त मैरिट के आधार पर किया जाएगा और इसमें कोई आरक्षण लागू नहीं होगा।  प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों को दाखिले के लिए संस्थान में दोपहर 12 बजे तक अपना मैरिट कार्ड व मूल प्रमाण पत्रों के साथ व मौके पर दाखिला फीस ऑनलाईन जमा करवाने हेतु संस्थान में स्वयं उपस्थित होंगे। मैरिट कार्ड दाखिला पोर्टल www.admissions.itiharyana.gov.in  से डाउनलोड किया जा सकता है तथा रिक्त सीटों की संख्या दाखिला पोर्टल पर देखी जा सकती है। सत्र 2023-24 के दाखिले की विवरण पत्रिका में वर्णित अन्य नियम व शर्तें यथावत लागू रहेंगी।

प्रधानाचार्य भगत सिंह ने बताया है कि आईटीआई में दाखिले की प्रक्रिया 8 जून से चल रही है । इस दौरान कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा द्वारा 4 मेरिट लिस्ट जारी की जा चुकी है । जो छात्र फॉर्म भरने से वंचित रह गए थे, उनके लिए विभाग ने अंतिम मौका दिया है । वह 9 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन करके जिस आईटीआई में दाखिला लेना चाहते हैं वहां रिक्त सीटों पर ऑन द स्पॉट दाखिला ले सकते हैं ।

आईटीआई के साथ ही हो जाएगी 12वीं 
10 वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण के साथ ही 12 वीं के समकक्ष प्रमाण पत्र भी दिया जा सकेगा। जो कि स्नातक दाखिले के दौरान उनके काम आएगा। इससे छात्रों को दोहरी शिक्षा लेने का दबाव भी नहीं रहेगा। 12 वीं के समकक्ष प्रमाण पत्र के लिए छात्रों को केवल एक भाषा का पेपर देना होगा। जिसके बाद उन्हें 12 वीं के समकक्ष प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

संस्थान                                                 सीटें रिक्त सीटें
राजकीय आइटीआई एनआईटी 5             856 437
महिला आईटीआई                         204                         123

 फतेहपुर बिल्लौच             280 198
मोहना आईटीआई                                    40 25
पाली आईटीआई                                     268                         185

उंचागांव आईटीआई                         188 125
सिकरोना आईटीआई                         88 57

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें