ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरITI : आईटीआई में से 53 में 11 नए कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी, देखें लिस्ट

ITI : आईटीआई में से 53 में 11 नए कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी, देखें लिस्ट

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में 11 नए पाठ्यक्रम शामिल किए जाएंगे। ये वैसे पाठ्यक्रम हैं, जो मौजूदा समय में बाजार की मांग को पूरा करेंगे। इन पाठ्यक्रमों से युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार...

ITI : आईटीआई में से 53 में 11 नए कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी, देखें लिस्ट
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाFri, 18 Mar 2022 01:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में 11 नए पाठ्यक्रम शामिल किए जाएंगे। ये वैसे पाठ्यक्रम हैं, जो मौजूदा समय में बाजार की मांग को पूरा करेंगे। इन पाठ्यक्रमों से युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिलेंगे। साथ ही, राज्य के औद्योगिक क्षेत्र की जरूरतों को भी पूरा करेगा। अभी आईटीआई में परम्परागत पाठ्यक्रमों की ही पढ़ाई हो रही है। चूंकि मौजूदा समय में बाजार की जरूरतों में बदलाव हुआ है।

इसे देखते हुए श्रम संसाधन विभाग ने आईटीआई के पाठ्यक्रमों में बदलाव करने का निर्णय लिया है। जिन पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है उसमें इलेक्ट्रिशियन में पावर डिस्ट्रीब्यूशन को शामिल किया गया है। इसमें बिजली वितरण की बारीकियों के बारे में प्रशिक्षु सीख सकेंगे। अभी स्मार्ट खेती से लेकर स्मार्ट सिटी तक की कार्ययोजना पर काम चल रहा है। इसे देखते हुए तय किया गया है कि टेक्निशियन स्मार्ट एग्रीकल्चर और टेक्निशियन स्मार्ट सिटी ट्रेड में भी आईटीआई में प्रशिक्षण होगा। इसी तरह स्मार्ट हेल्थ केयर की भी पढ़ाई होगी।

परम्परागत बिजली के अलावा गैर परम्परागत बिजली पर भी बिहार में काम हो रहा है।

ये हैं नए पाठ्यक्रम
-  इलेक्ट्रिशियन पावर डिस्ट्रीब्यूशन
- टेक्नीशियन स्मार्ट एग्रीकल्चर
- टेक्नीशियन स्मार्ट सिटी
- टेक्नीशियन स्मार्ट हेल्थ केयर
- सोलर टेक्नीशियन
- मैकेनिक ऑटोबॉडी रिपेयर
- मैकेनिक ऑटोबॉडी पेंटिंग
- टेक्नीशियन मेकाट्रोनिक्स
- टेक्नीशियन थ्री डी पेंटिंग
- कम्प्यूटर एडेड इम्ब्रायडरी एंड डिजाइनिंग

खासकर सोलर व पनबिजली के क्षेत्र में काम हो रहे हैं। इसे देखते हुए सोलर टेक्नीशियन की पढ़ाई होगी। अन्य पाठ्यक्रमों में मैकेनिक ऑटोबॉडी रिपेयर, टेक्नीशियन मेकाट्रोनिक्स, टेक्नीशियन थ्री डी पेंटिंग और कम्प्यूटर एडेड इम्ब्रायडरी एंड डिजाइनिंग की भी पढ़ाई होगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार राज्य के 149 सरकारी आईटीआई में से 53 में 11 नए कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी, जबकि महिला आईटीआई में 11 में चार नए पाठ्यक्रमों को शामिल किया जाएगा। अभी आईटीआई में इन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू नहीं होने के कारण डिप्लोमा या डिग्रीधारी इंजीनियर ही इन कार्यों को अंजाम दे रहे हैं। कल-कारखानों में तो इंजीनियरों के माध्यम से काम हो जाते हैं लेकिन छोटे-मोटे दुकानों में समस्या हो जाती है। आईटीआई में इन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू होने पर छोटे-बड़े दुकानों में आईटीआई डिग्रीधारी युवाओं की सहायता ली जा सकेगी।

Virtual Counsellor