ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजल्दी ही टीचिंग में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम की जगह लेगा आईटेप

जल्दी ही टीचिंग में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम की जगह लेगा आईटेप

two-year B Ed course in teaching-पहली बात यह है कि देश में टीचिंग पाठ्यक्रम संचालित करने वाली वैधानिक संस्था नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन यानी एनसीटीई जल्दी ही दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को बंद करन

जल्दी ही टीचिंग में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम की जगह लेगा आईटेप
Anuradha Pandeyकरियर काउंसलर आशीष आदर्श,नई दिल्लीThu, 01 Feb 2024 08:30 AM
ऐप पर पढ़ें

पहली बात यह है कि देश में टीचिंग पाठ्यक्रम संचालित करने वाली वैधानिक संस्था नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन यानी एनसीटीई जल्दी ही दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को बंद करने पर विचार कर रही है। एनसीटीई द्वारा इसकी जगह चार वर्षीय आईटेप यानी इंटिग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम को प्रारंभ किया जाएगा। एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कई सरकारी बीएड कॉलेजों में यह प्रारंभ भी हो चुका है।

अब बीएड दाखिले से संबंधित बात। देश में अब बगैर प्रवेश जांच परीक्षा के किसी भी बीएड कोर्स को मान्यता नहीं दी जाती। प्रत्येक राज्य में बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रवेश जांच परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को ही उस राज्य के सरकारी व निजी कॉलेजों में प्रवेश मिलता है। इस प्रवेश जांच परीक्षा को जेईई यानी जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन या सीईटी यानी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आदि नाम से अलग-अलग राज्यों में जाना जाता है। अमूमन मार्च में आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होती है, जिसे पूरा कर मई-जून में प्रवेश जांच परीक्षा आयोजित की जाती है।

आप अपने राज्य के समाचार पत्रों पर नजर बनाए रखें और अगले कुछ माह में होने वाली बीएड प्रवेश जांच परीक्षा में बैठने की तैयारी करें। आपके आसपास किसी भी पुस्तक की दुकान से बीएड प्रवेश जांच परीक्षा से संबंधित गाइड मिल जाएगी, जिससे आपको परीक्षा में शामिल विषय व पुराने वर्षों के प्रश्न पत्र भी मिल जाएंगे।

● मैंने आर्ट्स से बारहवीं की है। क्या मैं नर्सिंग का कोई कोर्स कर सकता हूं? इस क्षेत्र का कोई और विकल्प भी हो, तो मेरा मार्गदर्शन करने का कष्ट करें। -रामेश्वर राम

जहां तक नर्सिंग से संबंधित किसी भी वैसे पाठ्यक्रम का प्रश्न है, जिसकी मान्यता नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया से है, उन सभी पाठ्यक्रमों में बायो से बारहवीं उत्तीर्ण छात्रों को ही दाखिला मिलता है। इन पाठ्यक्रमों में एएनएम, जीएनएम, बीएससी (नर्सिंग) इत्यादि शामिल हैं। आपका विषय आर्ट्स रहा है, अत मैं आपको इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित 6 माह के एक पाठ्यक्रम की सलाह दे सकता हूं, जिसे सर्टिफिकेट इन जनरल ड्यूटी असिस्टेंट कहा जाता है। यह पाठ्यक्रम जहां एक ओर आपको मूल दवाइयों की प्रारंभिक जानकारी देगा, वहीं किसी डॉक्टर या नर्स के सहायक के रूप में काम करने की भी काबिलियत देगा। पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी के लिए इग्नू की वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in को देखें।

Virtual Counsellor