ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरगायब हुए धूमकेतू से पृथ्वी से टकराने का खतरा नहीं

गायब हुए धूमकेतू से पृथ्वी से टकराने का खतरा नहीं

आज से 13 साल पहले सौरमंडल में एक छोटा धूमकेतू दिखाई दिया था जिसके धरती से टकराने की आशंका जताई थी। हालांकि, इसके बाद यह गायब हो गया था। एक नए शोध में यह दावा किया गया है कि अब इसके किसी भी तरह धरती...

गायब हुए धूमकेतू से पृथ्वी से टकराने का खतरा नहीं
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Jul 2019 03:52 PM
ऐप पर पढ़ें

आज से 13 साल पहले सौरमंडल में एक छोटा धूमकेतू दिखाई दिया था जिसके धरती से टकराने की आशंका जताई थी। हालांकि, इसके बाद यह गायब हो गया था। एक नए शोध में यह दावा किया गया है कि अब इसके किसी भी तरह धरती से टकराने की आशंका बेहद कम है।

वर्ष 2006 में जिस धूमकेतू को देखा गया था उसका नाम 2006क्यूवी89 रखा गया था। यूरोपीय अंतरीक्ष एजेंसी (ईएसए) ने कहा है कि 13 साल पहले यह गायब हो गया था और तब से इसके पीछे शोधकर्ता लगे हुए थे। ईएसए ने कहा है कि इस नौ सितंबर को इसके धरती से सबसे करीब होने का अनुमान था जिसपर करीब से नजर बनाए हुए है। हालांकि, एजेंसी ने कहा है कि इसके धरती से टकराने की संभावना न के बराबर है।

वैज्ञानिक कर रहे तलाश
यह धूमकेत महज 50 मीटर आकार का है। इतने छोटे आकार का होने के बावजूद वैज्ञानिक इसके धरती से टकराने की आशंका से चिंतित थे। 13 साल पहले इसके गायब होने के बाद भी वैज्ञानिक इसकी तलाश में लगे हुए हैं। इएसए ने अपनी चिली स्थित दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन के जरिये इसपर नजर रखे हुए है। उसका कहना है कि इस साल नौ सितंबर को इसके धरती से टकराने की संभावना 7000 में से एक के बराबर है। हालांकि, एजेंसी ने यह भी कहा कि इसके धरती से टकराने की संभावना एकदम से खारिज भी नहीं की जा सकती है। वर्ष 2006 में जब इसे देखा गया था तब वैज्ञानिकों ने लगातार 10 दिन इसपर नजर बनाए रखी थी। लेकिन उसके बाद यह अचानक गायब हो गया। 

एजेंसी का कहना है कि अभी यह धूमकेत कहां है इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। हालांकि, धरती से टकाने की आशंका बहुत कम होने के बावजूद भी वैज्ञानिक किसी भी खतरे को कम करके नहीं देख रहे हैं। एजेंसी का कहना है कि हम इस बात का पता लगाना चाहते हैं यह अभी कहां है और इसके कहां होने से खतरा हो सकता है। इसके लिए इएसए नए तरीके से इसका आकार-प्रकार मापने में लगी हुई है।

Virtual Counsellor