ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIRCTC Apprentice Recruitment 2021: आईआरसीटीसी में 10वीं पास के लिए नौकरी पाने का मौका, इन पदों के लिए जल्द करें आवेदन

IRCTC Apprentice Recruitment 2021: आईआरसीटीसी में 10वीं पास के लिए नौकरी पाने का मौका, इन पदों के लिए जल्द करें आवेदन

इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) में नौकरी करने की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन टिकटिंग, कैटरिंग और टूरिज्म सर्विसेस देने वाली कंपनी...

IRCTC Apprentice Recruitment 2021: आईआरसीटीसी में 10वीं पास के लिए नौकरी पाने का मौका, इन पदों के लिए जल्द करें आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 19 Sep 2021 08:35 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) में नौकरी करने की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन टिकटिंग, कैटरिंग और टूरिज्म सर्विसेस देने वाली कंपनी आईआरसीटीसी में अप्रेंटिसशिप के लिए ऑनलाइन आवदेन मांगे गए हैं। विभाग ने कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के 100 पदों पर भर्ती निकाली है।

शैक्षणिक योग्यता-

कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या सरकारी संस्थान से 10वीं पास या समकक्ष होना अनिवार्य है।

आवेदन प्रक्रिया- 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले भारत सरकार के अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.org  पर जाना होगा। यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए उन्हें नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि की जानकारी देनी होगी।

मिलेगा स्टाइपेंड-

उम्मीदवारों को 7-9 हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिए जाएगा। इसके अलावा उन्हें एनएपीएस के लाभ भी दिए जाएंगे। उम्मीदवार को सप्ताह में 6 दिन काम करना होगा।

इस लिंक से देखें डिटेल

इन लिंक से करें आवेदन – स्टेप 1 रजिस्ट्रेशन | स्टेप 2 अप्लीकेशन सबमिशन

15 महीने की होगी अप्रेंटिशिप-

आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों को निर्धारित प्रक्रिया से अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा। इसके बाद उन्हें 15 माह की के लिए अप्रेंटिसशिप ऑफर की जाएगी, जिसके दौरान उम्मीदवारों को पहले बेसिक ट्रेनिंग (500 घंटे) दी जाएगी और इसके बाद 12 माह ऑन जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी।

Virtual Counsellor