ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIPU Delhi: दिसंबर में शुरू होगा इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय का पूर्वी दिल्ली कैंपस

IPU Delhi: दिसंबर में शुरू होगा इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय का पूर्वी दिल्ली कैंपस

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) का पूर्वी दिल्ली कैंपस दिसंबर से शुरू हो जाएगा। यह पूर्वी दिल्ली का पहला ऐसा कैंपस होगा जो नेट जीरो एजर्नी तकनीक से युक्त होगा। इसमें दाखिले की...

IPU Delhi: दिसंबर में शुरू होगा इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय का पूर्वी दिल्ली कैंपस
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीFri, 05 Nov 2021 08:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) का पूर्वी दिल्ली कैंपस दिसंबर से शुरू हो जाएगा। यह पूर्वी दिल्ली का पहला ऐसा कैंपस होगा जो नेट जीरो एजर्नी तकनीक से युक्त होगा। इसमें दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां लगभग 600 छात्रों को विभिन्न कोर्स में दाखिला दिया जाएगा।

कड़कड़डूमा के निकट सूरजमल विहार में बन रहे इस कैंपस में काफी सुविधाएं होंगी। इस बिल्डिंग का डिजाइन इस तरह से तैयार किया गया है कि यह देखने में तो सुंदर हो ही, साथ ही सभी अकादमिक, प्रशासनिक और पर्यावरण की आवश्यकता पूरी हो। 

आईपीयू के कुलपति प्रो. महेश वर्मा ने बताया कि पूर्वी कैंपस आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। दिसंबर आखिर तक इसे शुरू करने की समय सीमा है और हमें उम्मीद है यह समय से पूरा हो जाएगा। यह नेट जीरो एनर्जी तकनीक से बना है। इसमें बिजली, पानी और ऊर्जा की निर्भरता दूसरों पर कम से कम रहेगी। वाशरूम, किचन या अन्य उपयोग में इस्तेमाल पानी का दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा। यही नहीं, कैंपस में सोलर पैनल के माध्यम से ऊर्जा की भी आत्मनिर्भरता होगी। पर्यावरण को ध्यान में रखकर इसका निर्माण किया गया है। यह कुल 18.7 एकड़ में है, जिसमें छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल, उच्च तकनीकयुक्त 650 लोगों की बैठने की क्षमता वाला सभागार सहित शिक्षकों के लिए भी कमरे होंगे।

पांच कोर्स में 600 सीटों पर दाखिला होगा
विश्वविद्यालय में दो विभाग शुरू हो रहे हैं। इसमें एक का नाम यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ आटोमेशन एंड रोबोटिक्स और दूसरे का नाम यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन है। इस सत्र में विश्वविद्यालय पांच नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। ये डिग्री प्रोग्राम हैं। यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ऑटोमेशन एंड रोबोटिक्स के तहत पांच प्रोग्राम शुरू हो रहे हैं, सबमें 120 सीटें होंगी। ये कोर्स हैं बीटेक इन ऑटोमेशन एंड रोबोटिक्स, बीटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस, बीटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, बीटेक इन इंडस्ट्रियल इंटरनेट ऑफ थिंग्स और यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन बीडीएस का एक कोर्स होगा। ये सभी कोर्स पूर्वी दिल्ली कैंपस से ही संचालित होंगी।

पूर्वी दिल्ली कैंपस की विशेषता

सभागार : 650 लोगों की क्षमता का
कैफेटेरिया : 40 सीटर

सेमिनार हॉल : 47 सीटर
लड़कियों के लिए हॉस्टल : 70 कमरे में 176 छात्राओं के रहने की व्यवस्था

लड़कों के लिए हास्टल : 110 कमरे में 264 छात्रों के रहने की व्यवस्था
स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स : 3656.50 वर्ग मीटर

कुल एरिया : 18.7 एकड़
निर्माण क्षेत्र : 88374 वर्ग मीटर
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें