Internship in graduation : MHRD Announces 2 month internship programme for students - ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप कराएगा भारत सरकार का ये मंत्रालय, प्रति माह मिलेंगे इतने हजार रुपये DA Image
21 नवंबर, 2019|9:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप कराएगा भारत सरकार का ये मंत्रालय, प्रति माह मिलेंगे इतने हजार रुपये

ITI EXAM

देश के प्रतिष्ठित संस्थानों या रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले संस्थानों के स्नातक के विद्यार्थियों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इंटर्नशिप योजना 2019 की शुरुआत की है। यह इंटर्नशिप भारतीय नागरिक और विदेश में बसे भारतीय नागरिक के लिए है। इस योजना के तहत कम से कम दो साल या चार सेमेस्टर पूरा कर चुके स्नातक के छात्रों को भारत सरकार के उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल विभाग और साक्षरता विभाग में दो महीने तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। जरूरत पड़ी तो कुछ छात्रों की इंटर्नशिप अवधि को छह महीने तक बढ़ा दिया जाएगा। 

नीति निर्धारण प्रक्रिया के भागीदार बनेंगे विद्यार्थी 
हालांकि जो छात्र नवंम्बर या दिसंबर 2019 तक स्नातक का कोर्स पूरा कर चुकेंगे, उन्हें भी इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इंटर्नशिप के लिए विधिवत रूप से भरे आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2019 है। मंत्रालय में अवर सचिव रत्नेश कुमार गुप्ता ने बताया कि इंटर्नशिप साल में दो बार कराया जाएगा। 

नवंबर/दिसंबर और अप्रैल/मई में होगा। इस योजना का मकसद युवा छात्रों को पारस्परिेक लाभ के लिए नीति निर्धारण, परियोजना कार्यान्वयन और शिक्षा की विभिन्न पहलों के लिए सहयोगी बनने का अवसर प्रदान करना है। 

15 स्थान इटर्नशिप के लिए उपलब्ध 
इंटर्नशिप  भारत सरकार के 15 विभागों या संस्थानों में  कराया जाएगा। इंटर्नशिप के लिए एक इंटर्न को प्रति माह 10 हजार रूपये का सांकेतिक स्टाइपंड (प्रशिक्षण भत्ता) दिया जाएगा। इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक समाप्त होने पर ब्यूरो द्वारा एक प्रमाणपत्र जारी किया जायेगा। उसे इंटर्नशिप के दौरान इंटरकॉम, टेलीफोन, इंटरनेट, लेखन सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी। इंटर्न से अपेक्षित है कि वे संबंधित ब्यूरो को अपने असाइनमेंट के अंत में अपने अनुभव के बारे में संक्षित रिपोर्ट प्रस्तुत करें।  

कौन कर सकता है  
- तीन या चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम में देश या विदेश में अध्ययनरत भारतीय और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्डधारी विद्यार्थी 
- राष्ट्रीय महत्व और उत्कृष्ट संस्थानों के स्नातक विद्यार्थी 
- तकनीकी और प्रबंधन के वे विद्यार्थी जिनका संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग में 50 वीं रैंकिंग तक हो
- विधि संस्थानों की श्रेणी में टॉप 10 संस्थानों के विधि में अध्ययनरत विद्यार्थी 
- नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 में 50वीं रैंक तक के संस्थानों के विद्यार्थी 
- वैश्विक स्तर पर 100वीं क्यू एस रैंकिंग में आने वाले संस्थानों के विद्यार्थी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Internship in graduation : MHRD Announces 2 month internship programme for students