ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरआईआईटी कानपुर में बरसे इंटरनेशनल ऑफर, 808 को मिली जॉब

आईआईटी कानपुर में बरसे इंटरनेशनल ऑफर, 808 को मिली जॉब

IIT Kanpur: संस्थान में चल रहा है पहले चरण का प्लेसमेंट ड्राइव, अब तक 74 छात्रों को मिल चुकी है विदेश में नौकरी, पढ़ाई के दौरान ही नौकरी मिलने से छात्रों के चेहरे चमक उठे।

आईआईटी कानपुर में बरसे इंटरनेशनल ऑफर, 808 को मिली जॉब
Saumya Tiwariवरिष्ठ संवाददाता,कानपुरMon, 05 Dec 2022 07:28 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विदेशों तक फैली आईआईटी की ख्याति का असर प्लेसमेंट ड्राइव में नजर आ रहा है। ड्राइव के पहले चरण में ही विदेशी कंपनियां संस्थान के छात्रों को आकर्षक ऑफर पर विदेश में नौकरी दे रही हैं।

सिर्फ तीन दिन में ही 74 छात्रों को विदेश में नौकरी मिल चुकी है। जबकि पिछले वर्ष कुल 47 छात्रों को ही विदेश में नौकरी मिली थी। वहीं, सिर्फ तीन दिन में 808 छात्रों को जॉब मिल गई। इस वर्ष कानपुर आईआईटी में प्लेसमेंट की शुरुआत ही रिकार्ड के साथ हुई है। इंटरनेशनल ऑफर, घरेलू ऑफर, पहले दिन जॉब ऑफर समेत संस्थान ने कई नए रिकार्ड बनाए हैं। आईआईटी में हर साल की तरह एक दिसंबर से प्लेसमेंट ड्राइव का पहला चरण शुरू हुआ है। 15 दिसंबर तक चलने वाले ड्राइव के तीसरे दिन तक ही संस्थान के करीब 65 फीसदी यानी 808 छात्र-छात्राओं को जॉब ऑफर हो चुकी है।

इस साल इंटरनेशनल अधिकतम पैकेज एक छात्र को चार करोड़ रुपये का मिला है जबकि पिछले वर्ष तक अधिकतम रिकार्ड 2.5 करोड़ रुपये का था। इसी तरह, घरेलू अधिकतम पैकेज 1.90 करोड़ रुपये मिला है, जबकि पिछले वर्षों में 1.2 करोड़ रुपये का रिकार्ड था। इस साल 36 छात्र-छात्राओं को एक करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मिल चुका है। जबकि पिछले वर्ष 49 छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मिला था। निदेशक प्रो. अभय करंदीकर छात्रों को मिल रहे जॉब ऑफर से उत्साहित हैं। संस्थान में शोध और स्टार्टअप से कंपनियां आकर्षित हुई हैं।

स्टार्टअप कंपनियां भी दे रहीं आकर्षक पैकेज

प्लेसमेंट ड्राइव में मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ स्टार्टअप कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं। ये स्टार्टअप कंपनियां छात्रों को आकर्षक पैकेज पर जॉब ऑफर कर रही हैं। सिर्फ तीन दिन में ही 145 से अधिक कंपनियों ने छात्रों को जॉब ऑफर की है। प्रमुख रूप से कोर इंजीनियरिंग व साफ्टवेयर क्षेत्र की कंपनियां हैं।