Integrated Graduate B Ed Entrance Exam 2019 Cut Off may go High in bihar - बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रश्न सामान्य, कटऑफ जा सकता है ऊंचा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रश्न सामान्य, कटऑफ जा सकता है ऊंचा

cat exam 2019

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स की पहली संयुक्त प्रवेश परीक्षा रविवार को राजधानी के कई केंद्रों पर आयोजित की गई। परीक्षा के बाद छात्र- छात्राओं ने बताया कि प्रश्न सामान्य स्तर के थे और विज्ञान और सामान्य ज्ञान के प्रश्नों का अधिकतर छात्रों ने सहजता से उत्तर दिया।


परीक्षा में कुल 120 प्रश्न परीक्षा में पूछे गए थे। एक प्रश्न के सही उत्तर पर एक अंक का प्रावधान किया गया था। राज्य के कुल 24 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी। नालंदा खुला विवि परीक्षा केंद्र (बिस्कोमान भवन) में दूसरे छात्र की जगह परीक्षा देते एक युवक को मौके से पकड़ा गया। उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। परीक्षा हॉल में मौजूद कागजात से युवक का चेहरा मिलान कराया गया। इसके बाद जांच में गलत पाए जाने से उसे परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया।


इंटीग्रेटेड स्नातक बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 19,351 विद्यार्थियों ने आवेदन किये थे। इनमें 17,987 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। अर्थात लगभग 93 प्रतिशत उपस्थिति रही। परीक्षा के लिए पटना में 18 और मुजफ्फरपुर में छह केंद्र बनाए गए थे। इस कोर्स के लिए 400 सीटें निर्धारित की गई हैं। सभी 400 सीटें सिर्फ मुजफ्फरपुर के चार कॉलेजों में हैं।

ऐसे रहे प्रश्न :
1- भारत के किस राज्य में महिला साक्षरता का प्रतिशत सर्वाधिक है।
2-रेखागणित का पिता कहते हैं--
3-विवेकानंद जी के गुरु थे --
4-किस वर्ष में 366 दिन थे--
5- शिक्षक दिवस मनाया जाता है--
6-प्रथम महिला प्रधानमंत्री थीं --
7-भरत नाट्यम नृत्य संबंधित है --
8-स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी स्थित है -

20 सितंबर को आएगा रिजल्ट, 24 को होगी काउंसिलिंग: 
संयुक्त प्रवेश परीक्षा के नोडल पदाधिकारी डॉ. एसपी सिन्हा के मुताबिक रिजल्ट 20 सितंबर को आ जाएगा। उसके बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। 24 सितंबर को काउंसिलिंग होनी है। अभी काउंसिलिंग का स्थान तय नहीं हुआ है। 28 -29 सितंबर तक नामांकन ले लेना होगा।

सभी सेक्शन से प्रश्न बीडी कॉलेज में परीक्षा देने वाले आरके रौशन ने बताया कि सामान्य ज्ञान, गणित, विज्ञान से प्रश्न थे।सभी आसान थे। एक अन्य छात्रा स्मिता ने बताया कि शिक्षक योग्यता सेक्शन के प्रश्न छोड़कर सभी आसान लगे। बीडी कॉलेज में ही परीक्षा देने वाले विकास कुमार ने भी प्रश्नों का स्तर सामान्य बताया। उसे विज्ञान का प्रश्न ज्यादा आसान लगा। परीक्षार्थियों के फीडबैक से संभावना जताई जा रही है कि कटऑफ ऊंचा रहेगा क्योंकि प्रश्न आसान थे। ज्यादातर परीक्षार्थियों ने सभी प्रश्नों के उत्तर दिए।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Integrated Graduate B Ed Entrance Exam 2019 Cut Off may go High in bihar