DA Image
28 फरवरी, 2020|8:01|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सख्ती : मदरसा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने को गठित होंगे निरीक्षण दस्ते

up madarsa board exam 2020  representative image

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की सेकेंडरी (मुंशी, मौलवी), सीनियर सेकेंडरी (आलिम), कामिल और फाजिल की वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए निरीक्षण दस्ते गठित किये जाएंगे। प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के निर्देश पर विभाग के प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने इस बाबत आवश्यक निर्देश जारी किये हैं। सभी जिलाधिकारियों को दिये गये इन निर्देशों में कहा गया है कि विद्यालय और परीक्षा केन्द् स्तर पर आंतरिक निरीक्षण दस्ते का गठन केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा किया जाएगा। इस दस्ते में 3 सदस्य रखे जाएंगे। जिला स्तर पर सचल दल का गठन जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा। ऐसा हर सचल दल जिला स्तरीय अधिकारियों जैसे जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के नेतृत्व में गठित होगा। ऐसे हर दस्ते में 4 सदस्य होंगे।


यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं 25 फरवरी से
उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की मुंशी-मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाएं 25 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित होगी। मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने बताया कि परीक्षाओं के प्रवेश पत्र पोर्टल के मदरसों के लॉगइन पर जारी कर दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि मदरसों के प्रबंधक/प्रधानाचार्य प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे। परीक्षाएं दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 तथा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। इस वर्ष प्रदेश से कुल 1 लाख 82 हजार अभ्यर्थियों ने मदरसा परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। आरपी सिंह ने बताया कि प्रदेश के कुल 558 परीक्षा केन्द्रों तथा राजधानी के 9 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं का आयोजन कराया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Inspection squad to be formed to prevent cheating in UP Madrasa Board annual examinations 2020