ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIndian Navy Recruitment 2024 : नौसेना में शॉर्ट सर्विस कमिशन से 254 पदों पर भर्ती, देखिए डिटेल्स

Indian Navy Recruitment 2024 : नौसेना में शॉर्ट सर्विस कमिशन से 254 पदों पर भर्ती, देखिए डिटेल्स

इंडियन नेवी में एसएसबी के जरिए अफसर बनने की राह देख रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। नौसेना ने इसके लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। इंडियन नेवी की इस वैकेंसी के लिए आज से रजिस्ट्रेशन कराए जा सक

Indian Navy Recruitment 2024 : नौसेना में शॉर्ट सर्विस कमिशन से 254 पदों पर भर्ती, देखिए डिटेल्स
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 07:58 AM
ऐप पर पढ़ें

Indian Navy Recruitment 2024 : भारतीय नौसेना ने शॉर्ट सर्विस कमिशन से 254 पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य अभ्यर्थी इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंडियन नेवी के इस भर्ती अभियान में कुल 254 पदों पर संस्थान में नियुक्ति की जाएगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन योग्यता, चयन प्रक्रिया व आवेदन शर्तों की विस्तृत जानकारी के लिए पूरा भर्ती नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ लें।

इंडियन नेवी की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 फरवरी से शुरू हो रही है और आवेदन अंतिम तिथि 10 मार्च 2024 तक लिए जाएंगे। आगे पढ़िए आवेदन की प्रमुख शर्तें-

रिक्तियों का ब्योरा :

एग्जीक्यूटिव ब्रांच - 136 पद
एजुकेशन ब्रांच - 18 पद
टेक्निकल ब्रांच - 100 पद

आवेदन योग्यता : 
इंडियन नेवी की इस भर्ती में जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हों वे बीई या बीटेक डिग्री या अन्य किसी डिसिप्लीन से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण हो। इंडियन नेवी की इस भर्ती में कैडरवाइज रिक्तियों के लिए शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा आदि का विस्तृत नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Indian Navy Recruitment 2024 Notification

चयन प्रक्रिया :
इंडियन नेवी की इस भर्ती में अभ्यर्थियों नॉर्मलाइज्ड स्कोर के हिसाब से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। नॉर्मलाइज्ड स्कोर क्वॉलीफाइंग डिग्री के प्राप्तांकों के अधार पर तैयार किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए सूचित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को यह सूचना ई-मेल या एसएमएस के जरिए दी जाएगी। वहीं एसएसबी मार्क्स के जरिए अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। वहीं मेडिकल टेस्ट में रिक्तियों की संख्या के अनुसार पात्र अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी की जाएगी।

इंडियन नेवी भर्ती का वेतनमान :
एसएसबी के जरिए चयनित अभ्यर्थियों की बेसिक सैलरी 56100 रुपए होगी। इसके साथ ही अन्य भत्ते भी देय होंगे। अधिक जानकारी के लिए इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें