ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरभारतीय नौसेना में बन सकते है अधिकारी, आज ही करें अप्लाई

भारतीय नौसेना में बन सकते है अधिकारी, आज ही करें अप्लाई

भारतीय नौसेना ने एग्जिक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच/कैडर में ऑफिसर्स की नियुक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये नियुक्तियां शॉर्ट सर्विस कमीशन और परमानेंट कमीशन के लिए की जाएंगी। पदों की संख्या तय...

भारतीय नौसेना में बन सकते है अधिकारी, आज ही करें अप्लाई
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीWed, 09 Aug 2017 07:39 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय नौसेना ने एग्जिक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच/कैडर में ऑफिसर्स की नियुक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये नियुक्तियां शॉर्ट सर्विस कमीशन और परमानेंट कमीशन के लिए की जाएंगी। पदों की संख्या तय नहीं है। यह रिक्तियां जून 2018 बैच के लिए हैं। नौसेना ने अविवाहित पुरुष और महिला अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं।  आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। आवेदन की अंतिम तारीख 25 अगस्त 2017  है। पद, योग्यता और आवेदन से संबंधित अन्य जानकारियां आगे पढ़ें : 
एग्जिक्यूटिव ब्रांच 
(योग्यता उप-शाखाओं के अनुसार)
जनरल सर्विस/हाइड्रोग्राफी कैडर
योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी विषय में बीई/ बीटेक डिग्री हो। 
कमीशन : शॉर्ट सर्विस 
नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्ट्रोरेट कैडर
योग्यता :  इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स/ अप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलिकम्युनिकेशन/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन/ इंस्ट्रूमेंटेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल/माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स/ मेकेनिकल/ कंट्रोल/इंडस्ट्रीयल प्रोडक्शन/ इंडस्ट्रियल/प्रोडक्शन/एयरो स्पेस/ मेटलर्जी/ केमिकल/मेटेरियल साइंस/कंप्यूटर साइंस/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ कंप्यूटर/ कंप्यूटर एप्लीकेशन में बीई/ बीटेक डिग्री हो। कमीशन : परमानेंट   
टेक्निकल ब्रांच 
(योग्यता उप-शाखाओं के अनुसार)
इंजीनियरिंग ब्रांच (जनरल सर्विस)
योग्यता : मेकेनिकल/ मरीन/ इंस्ट्रूमेंटेशन/प्रोडक्शन/एरोनॉटिकल/ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट/कंट्रोल इंजीनियरिंग/मेटेलर्जी/ एरोस्पेस/ मेकाट्रॉनिक्स/ ऑटोमोबाइला/ इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल में बीई/ बीटेक डिग्री हो। 
कमीशन : शॉर्ट सर्विस  
इलेक्ट्रिकल ब्रांच  (जनरल सर्विस)
योग्यता :  इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ टेलिकम्युनिकेशन/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/पावर इंजीनियरिंग/  कंट्रोल सिस्टम इंजीनियरिंग/ पावर इलेक्ट्रॉनिक्स/एविऑनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन/ इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग में बीई/ बीटेक डिग्री हो।
कमीशन : शॉर्ट सर्विस  
नेवल आर्किटेक्चर
योग्यता : मेकेनिकल/ सिविल/ एरोनॉटिकल/ एरोस्पेस/ मेटेलर्जी/ नेवल आर्किटेक्चर/ओशन इंजीनियरिंग/मरीन इंजीनियरिंग/शिप टेक्नोलॉजी/शिप डिजाइन/शिप बिल्डिंग में बीई/ बीटेक डिग्री हो। 
कमीशन : शॉर्ट सर्विस  
आयु सीमा : आवेदक का जन्म 2 जुलाई 1993 से 01 जनवरी1999 के बीच हुआ हो। आयु की गणना में दोनों तारीखें शामिल होंगी।
न्यूनतम शारीरिक मानदंड
कद (पुरुष) : 157 सेमी
कद (महिला) : 152 सेमी
वजन (पुरुष/ महिला) : सही अनुपात में।
टैटू : शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी टैटू मान्य नहीं होगा। हालांकि कोहनी से लेकर हथेली के बीच अंदर की ओर तथा हथेली के पीछे बने टैटू कुछ मामलों में स्वीकार्य होंगे। 
वेतनमान : सब लेफ्टिनेंट के पद पर 15,600 से 39,100 रुपये। साथ में ग्रेड पे 5,400 रुपये। 
चयन प्रक्रिया
-प्राप्त आवेदनों और बीई/बीटेक में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उनकी मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को इसकी सूचना ईमेल या एसएमएस से दी जाएगी।
-चयनित अभ्यर्थियों को सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जो नवंबर 2017 से लेकर मार्च 2018 के बीच आयोजित होगा।
-एसएसबी इंटरव्यू दो चरणों में आयोजित होगा, जो पूरे पांच दिन चलेगा।  पहले चरण में इंटेलीजेंस टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन और डिस्कशन शामिल होगा। यह एक दिन का होगा। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी ही दूसरे चरण के लिए योग्य माने जाएंगे।
-दूसरे चरण में साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्टिंग और पर्सनल इंटरव्यू देना होगा। यह चार दिन तक चलेगा।  
-फिर दूसरे चरण में सफल अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच होगी। पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद ही अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाएगा। 
ट्रेनिंग
-ट्रेनिंग की शुरुआत जून 2018 में होगी। यह केरल के एझिमाला स्थित इंडियन नेवल एकेडमी में होगी। ट्रेनिंग के बाद अभ्यर्थियों को सब लेफ्टिनेंट की रैंक पर एक अधिकारी के रूप में शामिल किया जाएगा।
-चयनित उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट के रैंक पर नियुक्ति किया जाएगा। नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्ट्रोरेट कैडर में चयनित उम्मीदवारों को प्रोबेशन पीरियड  तीन साल का होगा। 
-बाकी ब्रांच के लिए दो साल का प्रोबेशन पीरियड होगा। 
यहां होगा एसएसबी इंटरव्यू : बेंगलुरु, भोपाल, कोयम्बटूर और विशाखापट्टनम। 

जरूरी सूचनाएं
-पुरुष उम्मीदवार सभी उपशाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि महिला अभ्यर्थियों को केवल नेवल आर्किटेक्चर उपशाखा के लिए ही आवेदन करना होगा।
-न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी ही उपरोक्त पदों के लिए आवेदन योग्य होंगे।
-अभ्यर्थी एक से अधिक ब्रांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अलग-अलग आवेदनपत्र भरने की आवश्यकता नहीं। एक भी आवेदनपत्र पर मनचाही ब्रांच को वरीयता देनी होगी। 
-यदि आवेदन एक से ज्यादा बार आवेदन करता है तो उसका उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी।
-चयनित उम्मीदवारों को 12  साल की शॉर्ट कमिशन प्रदान की जाएगी, जिसे दो साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।  
तरक्की का क्रम 
रैंक/ पद वेतनमान (डिफेंस मैट्रिक्स पे के अनुसार ) मिलिट्री सर्विस पे 
सब लेफ्टिनें   56,100 से 110700 रुपये 15,500
लेफ्टिनेंट            61,300 से 120900 रुपये 15,500
लेफ्टिनेंट कमांडर 69,400 से 136900 रुपये 15,500
कमांडर            121200 से 212400 रुपये 15,500
आवेदन शुल्क : देय नहीं 

आवेदन प्रक्रिया
-वेबसाइट  पर लॉगइन करें। यहां होमपेज पर ‘अप्लाई ऑनलाइन’ विकल्प पर क्लिक करें।
-ऐसा करने से नया पेज खुल जाएगा। यहां बाईं ओर ‘क्रिएट एन अकाउंट’ के नीचे दिए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारियों जैसे नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज कर रजिस्टर्ड कर लें।
-अब आपने अपना जो ईमेल पता रजिस्टर्ड किया है, उस पर जाकर नेवी द्वारा भेजे लिंक को क्लिक कर अपना ईमेल वेरिफाई कर दें।
-वेबसाइट पर वापस जाकर ईमेल और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें। यहां करंट आपर्च्यूनिटीज में ऑफिसर विकल्प पर क्लिक करें।
-ऐसा करने से पद से संबंधित लिंक दिखेगा। उसके आगे व्यू डिटेल लिंक पर क्लिक करें। इससे  पद से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें।
-इसके बाद ‘अप्लाई नाउ’ बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने से आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जो आठ चरणों में होगा। 
-प्रत्येक चरण में मांगी गई जानकारियों को सावधानी पूर्वक दर्ज करें और सेव एंड नेक्स्ट’  बटन पर क्लिक कर आवेदन प्रक्रिया पूरी करते रहें।
-छठे चरण में बीई/बीटेक की मार्कशीट (सभी सेमेस्टर), दसवीं कक्षा की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट, डोमिसाइल, पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर और आधार कार्ड की स्कैन कॉपी को अपलोड करें।
-फोटो, हस्ताक्षर और आधार कार्ड का साइज 100 केवी से ज्यादा न हो। वहीं, मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट और डोमिसाइल का साइज 1 एमबी से ज्यादा न हो।
-पूर्णरूप से भरे गए आवेदन  को अंत में ‘सब्मिट’ करें। फिर ऑटोजेनरेटेड फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर इसे संभाल कर रख लें। 
खास तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 25 अगस्त 2017  
एसएसबी इंटरव्यू का आयोजन : नवबंर 2017 से मार्च 2018 के मध्य। 
अधिक जानकारी यहां
वेबसाइट : www.joinindiannavy.gov.in


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें