ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरIndian Army TES-52: आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए 12वीं पास करें आवेदन

Indian Army TES-52: आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए 12वीं पास करें आवेदन

भारतीय सेना ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES-52) के लिए आवेदन के लिए आखिरी तारीख 13 जून, 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन का लिंक आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in पर एक्टिव कर दिया जाएग

Indian Army TES-52: आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए 12वीं पास करें आवेदन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

Indian Army TES Entry 2024: इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES 52- 10+2) बैच जनवरी 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।  अगर आप आर्मी में शामिल होना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छा मौका है। इस भर्ती के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते है, जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से  60% अंकों के साथ कक्षा 12वीं फिजक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स विषयों में पास की है। इसी के साथ  जेईई (मेन्स) 2024 भी दिया है।  इस योजना के लिए केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं आवेदन से जुड़ी पूरी जानकारी।

बता दें, आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑफलाइन आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख 13 जून, 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन का लिंक आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in पर एक्टिव कर दिया जाएगा।

उम्र सीमा

आवेदक की आयु साढ़े 16 वर्ष से कम और साढ़े 19 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2005 से पहले और 1 जुलाई 2008 के बाद नहीं होना चाहिए। इसी के साथ आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी आपराधिक अदालत द्वारा गिरफ्तार/दोषी नहीं ठहराए जाना चाहिए।

नहीं देनी होगी कोई फीस

आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को आवेदन फीस का भुगतान नहीं करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया निशुल्क है।


कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों को दो चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार स्टेज 1 को पास करेंगे, उन्हें स्टेज 2 में शामिल होने का मौका मिलेगा। स्टेज 2  में  सफल होने वाले उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जो पांच दिन तक आयोजित किया जाएगा।

बता दें, यह योजना उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में 5 साल की ट्रेनिंग प्रदान करती है जिसमें 1 साल की बेसिक ट्रेनिंग, 3 साल की टेक्निकल ट्रेनिंग और 1 साल का पोस्ट-कमीशन ट्रेनिंग शामिल है। ट्रेनिंग के बाद, उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग की डिग्री और इंडियन आर्मी में परमानेंट कमीशन से सम्मानित किया जाएगा।

Virtual Counsellor