ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइंडियन आर्मी में कैसा होता है टेक SSC ऑफिसर का पद, कौन कर सकते हैं आवेदन, यहां जानें- सबकुछ

इंडियन आर्मी में कैसा होता है टेक SSC ऑफिसर का पद, कौन कर सकते हैं आवेदन, यहां जानें- सबकुछ

अगर आप इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं और भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए एक ऐसे पद की जानकारी लेकर आएं हैं, जिसमें शामिल होने के लिए परीक्षा नहीं देनी होगी। आइए जानते हैं SSC टेक ऑ

इंडियन आर्मी में कैसा होता है टेक SSC ऑफिसर का पद, कौन कर सकते हैं आवेदन, यहां जानें- सबकुछ
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 09 Dec 2023 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

Indian Army SSC Tech Officer: हर कोई सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखता है और अगर यह भारतीय सेना में है, तो यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा मौका है, जो देश की सेवा करना चाहते हैं। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए कई पदों पर नियुक्ति होती है। जिसमें से एक पद टेक एसएससी ऑफिसर का भी है। आज हम आपको इसी पद के बारे में बताने जा रहे है। ये पद इंजीनियरिंग ग्रेजुएट उम्मीदवारों को बिना परीक्षा के सेना में शामिल होने की अनुमति देता है। यदि आप इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं, तो आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस पद के और सैलरी स्ट्रक्चर के बारे में।

सेना में सभी सरकारी पद की तरह इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सैलरी के साथ-साथ विभिन्न लाभ भी दिए जाते हैं। यदि आप भारतीय सेना एसएससी ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन करने की तैयारी कर रहे हैं, तो नीचे दी गई बातों को ध्यान से पढ़ लें।

भारतीय सेना टेक एसएससी ऑफिसर का सैलरी स्ट्रक्चर

टेक एसएससी ऑफिसर के पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को प्रति महीने 56,100 रुपये से 2,50,000 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी। इसी के साथ डियरनेंस अलाउंस,हाउस रेंट अलाउंस, ट्रेवल अलाउंस आदि सुविधाएं शामिल हैं। बता दें, ये सभी सुविधाएं बेसिक सैलरी के अलावा दी जाएगी।

जानें- SSC टेक ऑफिसर पद की भूमिका के बारे में

शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी टेक एंट्री) युवा टेक्निकल ग्रेजुएट को भारतीय सेना में अधिकारी बनने का अवसर प्रदान किया जाता है। टेक एसएससी ऑफिसर का पद उम्मीदवारों जीवन के लिए उनकी क्षमता, साहस और आत्मविश्वास को बढ़ावा देता है। भारतीय सेना एसएससी टेक के लिए जॉब प्रोफाइल में उम्मीदवार की चुनी हुई इंजीनियरिंग ब्रांच, जैसे फील्ड इंजीनियर (इंजीनियरिंग कोर), इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियर (ईएमई कोर), या कम्युनिकेशन  इंजीनियर (सिग्नल कोर) के आधार पर सौंपी गई विभिन्न भूमिकाएं और जिम्मेदारियां शामिल हैं।

बता दें, भारतीय सेना में SSC टेक ऑफिसर पद एक ऐसा पद है, जो एक उम्मीदवार एक करियर ऑप्शन के साथ उनके करियर में ग्रोथ भी देता है। इसी के साथ परमानेंट ऑफिसर की अनुमति के बाद वह प्रमोशन के लिए इंटरनल एग्जामिनेशन में शामिल हो सकते हैं। भारतीय सेना में पद इस प्रकार हैं। नीचे देखें।

लेफ्टिनेंट

कैप्टन

मेजर

लेफ्टेनंट कर्नल

कर्नल (टीएस)

कर्नल

ब्रिगेडियर

मेजर जनरल

लेफ्टिनेंट जनरल एचएजी स्केल

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें