ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरIndian Army Recruitment 2023: सेना में एसएससी कोर्स के जरिए 93 पदों पर भर्ती, देखिए डिटेल्स

Indian Army Recruitment 2023: सेना में एसएससी कोर्स के जरिए 93 पदों पर भर्ती, देखिए डिटेल्स

Indian Army Recruitment 2023: भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमिशन कोर्स के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। सेना की इस भर्ती के अविवाहित योग्य पुरुष और अविवाहित महिला अभ्यर्थी ह

Indian Army Recruitment 2023: सेना में एसएससी कोर्स के जरिए 93 पदों पर भर्ती, देखिए डिटेल्स
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 15 Jan 2023 11:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Indian Army Recruitment 2023: भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमिशन कोर्स के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। सेना की इस भर्ती के अविवाहित योग्य पुरुष और अविवाहित महिला अभ्यर्थी ही आवेदन के योग्य हैं। सेना में एसएस की इस भर्ती जरिए टेक्निकल अफसरों की भर्ती की जाएगी। सेना एसएससी कोर्स के लिए इंजीनियरिंग पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। सेना भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, सेना के कर्मचारियों की विधवाएं भी इस कोर्स के लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

सेना एसएससी कोर्स 2023 के लिए कुल 93 रिक्तियों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इन पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 11 जनवरी 2023 से शुरू हो चुकी है और आवेदन 9 फरवरी 2023 तक जमा कराए जा सकते हैं। आगे देखिए चयन प्रक्रिया व अन्य प्रमुख शर्तें-

रिक्तियों का विवरण :
एसएससी (टेक) : 61 पुरुष
एसएससीडब्ल्यू : 32 महिला

आवेदन योग्यता : 
एसएससी कोर्स में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को इंजीनियरिंग डिग्री जरूरी है या इंजीनियरिग के फाइनल ईयर में पढ़ रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। 
वहीं एसएससीडब्ल्यू के लिए किसी भी डिसीप्लीन से नॉन टेक्निकल स्नातक डिग्री और बीई या बीटे होना जरूरी है।

आयु सीमा- एसएससी टेक के लिए 20 से 27 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं एसएससी विडोज की आयु 1 अक्टूबर 2023 को अधिकतम 35 वर्ष निर्धारित है। 

चयन प्रक्रिया :
अभ्यर्थियों का चयन शॉर्टलिस्टिंग के बाद एसएसबी इंटरव्यू में भाग लेने का मौका मिलेगा। जो अभ्यर्थी दूसरे चरण की परीक्षा पास कर लेंगे उन्हें दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेंगे उन्हें मेडिकल परीक्षण में भी भाग लेने का मौका मिलेगा।

Detailed Notification Here 

Virtual Counsellor