DA Image
11 जुलाई, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

'स्पेलिंग बी' जैसी 'स्पेलपंडित' प्रतियोगिता में भारतीय-अमेरिकी बना विजेता

spellpundit competition 2020  pic by spellpundit com

1 / 2spellpundit competition 2020 (pic by spellpundit.com)

spellpundit competition 2020

2 / 2spellpundit competition 2020 (pic by spellpundit.com)

PreviousNext

अमेरिका की प्रतिष्ठित 'स्क्रिप्स स्पेलिंग बी' प्रतियोगिता की तर्ज पर आयोजित वर्तनी की एक नई प्रतियोगिता के पहले संस्करण में 14 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र विजयी रहा।

 

न्यूजर्सी के एडिसन में रहने वाले आठवीं कक्षा के छात्र नवनीत मुरली ने ''खरोष्ठी की सही वर्तनी बताकर 'स्पेलपंडित प्रतियोगिता में बाजी मारी। प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर भी भारतीय मूल की आठवीं कक्षा की छात्रा रही। निधि अचंता ने दूसरा स्थान और छठी कक्षा के हरिनि लोगान ने तीसरा स्थान हासिल किया। 'स्पेलपंडित' के सहसंस्थापक सौरव देसाई ने मुरली को विजेता घोषित किया।

 

प्रतिष्ठित 'स्क्रिप्स स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में कई साल से भारतीय-अमेरिकी छात्रों का कब्जा है। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण इस बार इस प्रतियोगिता को रद्द कर दिया गया है और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ऐसा पहली बार हुआ है।

 

स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में छठी कक्षा में पांचवां और सातवीं कक्षा में 11वां स्थान हासिल करने वाले मुरली को स्पेलपंडित प्रतियोगिता का विजेता रहने पर 3,000 डॉलर की पुरस्कार राशि मिली।navneeth murali

 

('स्पेलपंडित' विजेता  छात्र नवनीथ मुरली)

 

मुरली ने कहा, ''मुझे सभी शब्दों की वर्तनी पता थी, लेकिन मैं अति आत्मविश्वास से बचना चाहता था। आपको नहीं पता कि वर्तनी की ऐसी प्रतियोगिता में क्या हो सकता है क्योंकि शब्दकोश के बारे में कोई पूरी तरह नहीं जानता।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian-American students wins spellpundit the spelling competition like spelling bee