ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरIAF: अग्निवीरवायु म्यूजिशियन के पदों पर कल से शुरू होंगे आवेदन, ऐसे भरना होगा फॉर्म

IAF: अग्निवीरवायु म्यूजिशियन के पदों पर कल से शुरू होंगे आवेदन, ऐसे भरना होगा फॉर्म

Indian Air Force Agniveer Recruitment 2024: इंडियन एयर फोर्स ने अग्निवीरवायु (म्यूजिशियन) पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू कर दिए जाएंगे। आइए जानते हैं, कैसे भरना है फॉर्म।

IAF: अग्निवीरवायु म्यूजिशियन के पदों पर कल से शुरू होंगे आवेदन, ऐसे भरना होगा फॉर्म
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

Indian Air Force Agniveer Recruitment 2024: इंडियन एयर फोर्स (IAF) में शामिल होना चाहते हैं, तो आप इंडियन अग्निवीरवायु (संगीतकार) पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया कल से शुरू कर दी जाएगी। बता दें, अग्निवीरवायु (म्यूजिशियन) पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कुछ दिन पहले जारी किया गया था। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 5 जून 2024 तय की गई है।

शैक्षणिक योग्यता

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से  कक्षा 10वीं पास की है और टेम्पो, पिच और गायन में दक्षता रखते हैं। इसी के साथ वाद्ययंत्र का भी  ज्ञान है और   बांसुरी/ पिकोलो, ओबो, शहनाई आदि की समझ रखते हैं। वे उम्मीदवार इस पद पर आवेदन कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस और परीक्षा की तारीख

उम्मीदवारों को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना आता है या नहीं। इसका एक टेस्ट लिया जाएगा। पदों पर सिलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को इंग्लिश रिटेन टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT), Adaptability टेस्ट  II और मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट में शामिल होना होगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, भर्ती परीक्षा 3 जुलाई से 12 जुलाई तक कानपुर और बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी।

ये है फिजिकल क्राइटेरिया

पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 162 सेमी होनी चाहिए, जबकि महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए। उत्तर-पूर्व या पहाड़ी क्षेत्रों की महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 147 सेमी होनी चाहिए, और लक्षद्वीप की महिलाओं की लंबाई कम से कम 150 सेमी होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों की छाती का माप बिना फुलाए 77 सेमी होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी जाती है।

ऐसे करना है आवेदन

अग्निवीरवायु (म्यूजिशियन) पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों आधिकारिक वेबसाइट  agnipathvayu.cdac.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा। बता दें, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 5 जून, 2024 निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे आखिरी तारीख से पहले फॉर्म भर लें।

Virtual Counsellor