ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIndia Ranking 2023: आईआईटी कानपुर व आईआईएम लखनऊ शीर्ष दस में

India Ranking 2023: आईआईटी कानपुर व आईआईएम लखनऊ शीर्ष दस में

शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को इंडिया रैंकिंग 2023 (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) जारी की। इसमें प्रदेश के कई विश्वविद्यालय और संस्थानों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इसमें ओवरऑल रैंकिंग में आईआईट

India Ranking 2023: आईआईटी कानपुर व आईआईएम लखनऊ शीर्ष दस में
Alakha Singhसंवाददाता,लखनऊMon, 05 Jun 2023 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को इंडिया रैंकिंग 2023 (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) जारी की। इसमें प्रदेश के कई विश्वविद्यालय और संस्थानों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इसमें ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी कानपुर को पांचवी रैंक मिली है। जबकि शीर्ष पर आईआईटी मद्रास है। इसके अलावा प्रबंधन में आईआईएम लखनऊ को छठवां स्थान और बीबीएयू ने 78वीं रैंक प्राप्त की है।

प्रदेश में विश्वविद्यालय श्रेणी में बीएचयू, एएमयू, बीबीएयू और केजीएमयू के प्रदर्शन में सुधार देखने को मिला है। इस वर्ष बनारस हिंदू विवि ने पांचवी और अलीगढ़ मुस्लिम विवि ने नौवीं रैंक हासिल की है। वहीं बीबीएयू को 42वां और केजीएमयू को 45वां स्थान प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय कैटेगरी में आईआईएस, बेंगलुरू पहले पायदान पर है। गौरतलब है कि बीते वर्ष बीएचयू का छठा, एएमयू का ग्यारहवां, बीबीएयू का 55 वां और केजीएमयू का 50वां स्थान था। इससे जाहिर है कि ओवरऑल रैंकिंग में प्रदेश के किसी भी विश्वविद्यालय को जगह नहीं मिल पाई है।

मेडिकल में बीएचयू व केजीएमयू को हुआ नुकसान
एनआईआरएफ की मेडिकल कैटेगरी में बीएचयू को तीन और केजीएमयू को एक रैंक का नुकसान हुआ है। जहां इस वर्ष बीएचयू को आठवीं और केजीएमयू को बारहवीं रैंक मिली है। वहीं साल 2022 में यह आंकड़ा क्रमश: पांचवा व सातवां था। एसजीपीजीआई लखनऊ ने अपनी 7वीं रैंक कायम रखी है। फॉर्मेसी श्रेणी में पूरे प्रदेश से सिर्फ झांसी का बुंदेलखंड विवि है जिसे 83वीं रैंक मिली है। साल 2022 में इसकी रैंक 73 थी।

एग्रीकल्चर एंड एलाइड में बीएचयू को चौथा स्थान
एनआईआरएफ रैंकिंग में पहली बार एग्रीकल्चर एंड एलाइड सेक्टर को जोडा गया था। इसमें बीएचयू ने चौथी, कानपुर की चंद्रशेखर आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी ने 30वीं और अयोध्या की आचार्य नरेंद्र देव यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी ने 35वीं रैंक प्राप्त की है। इसमें आईएआरआई, नई दिल्ली शीर्ष पर है। बता दें, इस श्रेणी में देश भर के 40 कृषि विश्वविद्यालय और संस्थानों ने आवेदन किया था।


इनोवेशन में आईआईटी कानपुर देश में टॉप पर
आईआईटी कानपुर इनोवेशन के मामले में देशभर में अव्वल शिक्षण संस्थान है। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क की अलग-अलग कैटेगरी में भी आईआईटी कानपुर ने शानदार प्रदर्शन किया है। पिछले तीन साल से लगातार संस्थान ओवरआल रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज है। इसी तरह, इंजीनियरिंग व रिसर्च इंस्टीट्यूट कैटेगरी में भी तीन साल से एक स्थान पर कब्जा जमाया हुआ है। आईआईटी कानपुर का मैनेजमेंट वर्ग में लगातार ग्राफ गिर रहा है। एनआईआरएफ 2023 में आईआईटी कानपुर को 23वां स्थान मिला है जबकि वर्ष 2022 में 20वां स्थान, 2021 व 2020 में 16वां स्थान था।


बीएचयू बना देश का पांचवां सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय
इंडिया रैंकिंग-2023 ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय को देश के पांचवें सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय की रैंकिंग दी है। बीएचयू ने विश्वविद्यालय श्रेणी में 65.85 अंकों के साथ पांचवा स्थान प्राप्त किया है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले एक स्थान ऊपर है। ओवरऑल श्रेणी में 67.21 अंकों के साथ बीएचयू ने पिछले साल का अपना 11वां स्थान बरकरार रखा है। बीएचयू की तरह ही आईआईटी बीएचयू ने भी अपनी एनआईआरएफ रैंकिंग में सुधार किया है। 2022 में देश के इंजीनियरिंग संस्थानों में 29वें स्थान पर रहे आईआईटी बीएचयू को 15वां स्थान मिला है।


शीर्ष 100 उच्च शिक्षण संस्थानों की सूची से प्रयागराज बाहर
रैंकिंग-2023 में संगमनगरी के प्रमुख तकनीकी और उच्च शिक्षण संस्थानों को निराशा हाथ लगी है। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) लगातार दूसरे साल ओवरऑल 100 शीर्ष शिक्षण संस्थानों में जगह बनाने में असफल रहा है। जबकि 2021 में संस्थान को 88वीं और 2020 में 93वीं रैंक मिली थी। 2019 में भी एमएनएनआईटी शीर्ष 100 संस्थानों में जगह नहीं बना सका था। इलाहाबाद विश्वविद्यालय लगातार पांचवीं बार देश के शीर्ष-200 संस्थानों की सूची में जगह बनाने में असफल रहा है।
 

Virtual Counsellor