DA Image
4 अगस्त, 2020|8:30|IST

अगली स्टोरी

यूपी डाक घर भर्ती 2020: बिना परीक्षा 10वीं पास के लिए 4000 भर्तियां, आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

                                              2020  4000

भारतीय डाक विभाग के तहत उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब 7 मई 2020 तक आवेदन किया जा सकता है। जबकि पहले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 22 अप्रैल थी। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने आवेदन नहीं किया है, उनके पास आवेदन का एक और मौका आया है। इस भर्ती के तहत ग्रामीण डाक सेवक की 3951 वैकेंसी निकलीं हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाने हैं। इस नौकरी का स्थान उत्तर प्रदेश ही होगा। 10वीं कक्षा में मिलने वाले मार्क्स के आधार पर ही मेरिट बनाई जाएगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर विस्तृत नोटिफिकेशन देखा जा सकता है 

1. कुल 3951 पदों में से 1814 पद अनारक्षित हैं। ईडब्लूएस के 314 पद, ओबीसी के 1000, PWD-A  के 29, PWD-B के 24, PWD-C के 9, एससी वर्ग के 750 और ST वर्ग के 11  पद आरक्षित हैं।

2. आयु सीमा 
- न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयुसीमा का निर्धारण 23 मार्च 2020 के आधार पर किया जाएगा।  
- अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी। 

3. शैक्षणिक योग्यता
- मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की, उन्हें वरीयता दी जाएगी।
- अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।
- हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

4. टेक्निकल योग्यता
- मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो। 
- जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।  

5. वेतनमान (पद के अनुसार)
- जीडीएस बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये।  
- जीडीएस एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये।   

6. चयन प्रक्रिया 
- उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा।
- उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। 
- यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा।

7. पद पाने के लिए अन्य जरूरी शर्तें
निवास : पदों के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी होगा कि वे चयन के एक माह के अंदर संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस वाले गांव में रहने का प्रमाण प्रस्तुत करें।

आय का स्रोत : पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को यह प्रमाण देना होगा कि उनके पास आय का एक और स्रोत है। यानी वह अपनी आजीविका के लिए सिर्फ डाक विभाग से मिलने वाले वेतन पर निर्भर नहीं हैं। यह प्रमाण चयन के 30 दिनों के भीतर देना होगा।

ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए स्थान का चयन : जीडीएस बीपीएम पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए निर्धारित गांव में पोस्ट ऑफिस के संचालन के लिए स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। यह कार्य चयन के 30 दिनों के भीतर करना होगा।

जमानत राशि : जीडीएस बीपीएम पद के चयनित उम्मीदवारों को 25,000 रुपये की जमानत राशि देनी होगी, तो अन्य पदों के उम्मीदवारों को 10,000 रुपये इस मद में देना होगा। इस राशि को फिडेलिटी गारंटी बॉन्ड या नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के तौर पर जमा करना होगा।

Uttar Pradesh Circle GDS Recruitment 2020 Notification देखने के लिए यहां क्लिक करें

8. आवेदन शुल्क 
- अनारक्षित और ओबीसी वर्ग को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। 
- एससी/एसटी, दिव्यांगों और महिलाओं को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।
’     शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या डाक घर में किया जा सकता है। 

9. आवेदन प्रक्रिया
- उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट (http://appost.in/gdsonline) लॉगइन करें। 
फिर होमपेज पर बाईं तरफ मौजूद  Uttar Pradesh (Cycle II - 3951 Posts) लिंक पर क्लिक करने पर नियुक्ति का विज्ञापन खुलेगा। विज्ञापन से अपनी योग्यता जांचें।
- ऑनलाइन आवेदन के लिए Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
- ऑनलाइन आवेदन से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए होमपेज पर ‘स्टेप्स टू अप्लाई’ सेक्शन में रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। खुलने वाले फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कर सब्मिट डिटेल्स बटन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। इसे नोट कर लें। 
- इसके बाद फिर से होमपेज पर जाएं। सबसे पहले शुल्क का भुगतान करें। इसके लिए पे-ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें और निर्देशानुसार भुगतान प्रक्रिया करें।  इसके बाद ‘अप्लाई ऑनलाइन हियर’ लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
- अगले वेबपेज पर सर्कल का चयन करना होगा। ऐसा करने के बाद आवेदन फॉर्म सामने आएगा। इसके बाद निर्देशानुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।   

10. इन दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें
- दसवीं कक्षा की मार्कशीट की स्कैन कॉपी
- जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो तो)
- स्कैन किया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो
- अभ्यर्थी के स्कैन किए हुए हस्ताक्षर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India Post Office Vacancy 2020: GDS Postman Gramin Dak Sevak uttar pradesh UP circle dak ghar bharti last date extended due to lockdown