ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIndia Post GDS Bharti : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के आवेदन में गलत सूचना देने वालों पर होगी एफआईआर

India Post GDS Bharti : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के आवेदन में गलत सूचना देने वालों पर होगी एफआईआर

India Post GDS Recruitment 2023 : भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवकों की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्ति शुरू कर दी गई है। बिहार डाक परिमंडल में 1461 रिक्त ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर

India Post GDS Bharti : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के आवेदन में गलत सूचना देने वालों पर होगी एफआईआर
Pankaj Vijayकार्यालय संवाददाता,पटनाWed, 01 Feb 2023 02:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

India Post GDS Recruitment 2023 : भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवकों की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्ति शुरू कर दी गई है। बिहार डाक परिमंडल में 1461 रिक्त ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर नियुक्ति होनी है। आवेदन में गलत जानकारी देने पर अभ्यर्थियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। सत्यापन के दौरान मामला सामने आने पर संबंधित अभ्यर्थी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।  बिहार सर्कल के मुख्य डाक महाध्यक्ष किशन कुमार शर्मा ने मंगलवार को डाक विभाग के सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार 16 फरवरी 2023  तक डाक विभाग के जीडीएस ऑनलाइन भर्ती पोर्टल के www.indiapostgdsonline.gov.in लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन की तिथि को जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं परीक्षा गणित, अंग्रेजी और हिन्दी विषय के साथ पास हों वे आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को पोर्टल पर अपना मोबाईल नंबर और ई-मेल आईडी डालकर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद उन्हें केवल अपना शैक्षिक प्रमाण- पत्र, फोटो और अपने हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवि को अपलोड करना होगा।

उन्होंने कहा कि पिछली भर्ती प्रक्रियाओं में बहुत से आवेदकों ने गलत सूचना/अंक अपलोड किया था जो सत्यापन के दौरान पकड़ में आए थे। कहा कि इस बार यानि साईकिल 5  की नियुक्ति प्रक्रिया में जो आवेदक गलत सूचना अपलोड करेंगे और सत्यापन के दौरान पकड़े जाएंगे तो उनपर कानूनी कार्रवाई होगी। ऐसे आवेदकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। किशन शर्मा ने कहा कि गलत तरीके से आवेदन करने वालों की वजह से बिहार के योग्य उम्मीदवारों को मौका नहीं मिला पाता है जिसको लेकर डाक विभाग ने यह ठोस निर्णय लिया है। बता दें कि ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्ति प्रक्रिया जून तक चलेगी।

Virtual Counsellor