DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  India Post GDS Recruitment 2020: डाक विभाग ने 4166 भर्तियां, आज है आवेदन की अंतिम तिथि
करियर

India Post GDS Recruitment 2020: डाक विभाग ने 4166 भर्तियां, आज है आवेदन की अंतिम तिथि

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Tue, 07 Jul 2020 12:22 PM
India Post GDS Recruitment 2020: डाक विभाग ने 4166 भर्तियां, आज है आवेदन की अंतिम तिथि

India Post GDS Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग में निकलीं ग्रामीण डाक सेवकों की 4,166 भर्तियों के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि है। मध्यप्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 2834 भर्तियां, हरियाणा पोस्टल सर्किल में 608 और उत्तराखंड सर्किल ने ग्रामीण डाक सेवकों की 724 वैकेंसी निकाली गई हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 7 जुलाई यानी आज है। इन पदों के लिए दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर विस्तृत नोटिफिकेशन देख सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

आयु सीमा 
- न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयुसीमा का निर्धारण 07 जून 2020 के आधार पर किया जाएगा।  
- अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी। 

शैक्षणिक योग्यता
- मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की, उन्हें वरीयता दी जाएगी।
- अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।
- हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

टेक्निकल योग्यता
- मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो। 
- जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।  

वेतनमान (पद के अनुसार)
- जीडीएस बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये।  
- जीडीएस एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये।   

चयन प्रक्रिया 
- उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा।
- उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। 
- यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा।

पद पाने के लिए अन्य जरूरी शर्तें
निवास : पदों के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी होगा कि वे चयन के एक माह के अंदर संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस वाले गांव में रहने का प्रमाण प्रस्तुत करें।

आय का स्रोत : पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को यह प्रमाण देना होगा कि उनके पास आय का एक और स्रोत है। यानी वह अपनी आजीविका के लिए सिर्फ डाक विभाग से मिलने वाले वेतन पर निर्भर नहीं हैं। यह प्रमाण चयन के 30 दिनों के भीतर देना होगा।

ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए स्थान का चयन : जीडीएस बीपीएम पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए निर्धारित गांव में पोस्ट ऑफिस के संचालन के लिए स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। यह कार्य चयन के 30 दिनों के भीतर करना होगा।

जमानत राशि : जीडीएस बीपीएम पद के चयनित उम्मीदवारों को 25,000 रुपये की जमानत राशि देनी होगी, तो अन्य पदों के उम्मीदवारों को 10,000 रुपये इस मद में देना होगा। इस राशि को फिडेलिटी गारंटी बॉन्ड या नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के तौर पर जमा करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया
- उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट ( http://appost.in/gdsonline ) लॉगइन करें। 
फिर होमपेज पर बाईं तरफ मौजूद  Haryana, Madhya Pradesh , Uttarakhand लिंक पर क्लिक करने पर नियुक्ति का विज्ञापन खुलेगा। विज्ञापन से अपनी योग्यता जांचें।
- ऑनलाइन आवेदन के लिए Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
- ऑनलाइन आवेदन से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए होमपेज पर ‘स्टेप्स टू अप्लाई’ सेक्शन में रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। खुलने वाले फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कर सब्मिट डिटेल्स बटन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। इसे नोट कर लें। 
- इसके बाद फिर से होमपेज पर जाएं। सबसे पहले शुल्क का भुगतान करें। इसके लिए पे-ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें और निर्देशानुसार भुगतान प्रक्रिया करें।  इसके बाद ‘अप्लाई ऑनलाइन हियर’ लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
- अगले वेबपेज पर सर्कल का चयन करना होगा। ऐसा करने के बाद आवेदन फॉर्म सामने आएगा। इसके बाद निर्देशानुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।   

इन दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें
- दसवीं कक्षा की मार्कशीट की स्कैन कॉपी
- जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो तो)
- स्कैन किया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो
- अभ्यर्थी के स्कैन किए हुए हस्ताक्षर

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें