ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरभारतीय डाक में 10वीं पास के लिए ग्रामीण डाक सेवकों की 5476 भर्तियां, बिना परीक्षा के होगा चयन

भारतीय डाक में 10वीं पास के लिए ग्रामीण डाक सेवकों की 5476 भर्तियां, बिना परीक्षा के होगा चयन

India Post Recruitment 2019: भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास के लिए छप्पड़ फाड़कर भर्तियां निकली है। इंडिया पोस्ट ने तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश सर्किल के ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती का...

भारतीय डाक में 10वीं पास के लिए ग्रामीण डाक सेवकों की 5476 भर्तियां, बिना परीक्षा के होगा चयन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 16 Oct 2019 02:38 PM
ऐप पर पढ़ें

India Post Recruitment 2019: भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास के लिए छप्पड़ फाड़कर भर्तियां निकली है। इंडिया पोस्ट ने तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश सर्किल के ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन तीनों सर्किलों के लिए कुल 5476 वैकेंसी निकाली गई है। आंध्र प्रदेश सर्किल में  2707, छत्तीसगढ़ सर्किल में 1799 और तेलंगाना में 970 वैकेंसी हैं। इन भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन और फीस भुगतान की अंतिम तिथि 14 नवंबर, 2019 है। एप्लाई ऑनलाइन मोड से ही करना होगा। इस भर्ती के जरिए ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवकों की भर्ती होगी। 

योग्यता
10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10वीं में गणित और इंग्लिश पढ़ी होना अनिवार्य है। इसके अलावा जिस सर्किल में आप आवेदन कर रहे हैं वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी अनिवार्य है। 

आयु सीमा 
न्यूनतम आयु सीमा - 18 वर्ष 
अधिकतम आयु सीमा- 40 वर्ष
सरकार के नियमों के मुताबिक आयु में छूट मिलेगी। 

चयन 
कोई परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। 


जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर जाकर रजिस्टर करें और यहीं से आवेदन करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें