ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरIndependence Day Speech : आसान स्वतंत्रता दिवस भाषण, जल्दी से हो जाएगा याद

Independence Day Speech : आसान स्वतंत्रता दिवस भाषण, जल्दी से हो जाएगा याद

Independence Day Speech : स्वतंत्रता दिवस में मौके पर अगर आप अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं और भाषण देने की तैयारी कर रहे हैं तो नीचे दिए गया भाषण का उदाहरण आपको काफी कुछ आइडिया दे सकता है।

Independence Day Speech : आसान स्वतंत्रता दिवस भाषण, जल्दी से हो जाएगा याद
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 15 Aug 2022 05:05 AM
ऐप पर पढ़ें

Independence Day Speech : 15 अगस्त 2022 को भारत की आजादी को 75 साल पूरे हो जाएंगे। देश अपना 76 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इसी दिन हमें अंग्रेजों की 200 सालों की गुलामी से आजादी मिली थी। यह दिन देश को आजाद कराने में अपना सब कुछ दांव पर लगाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करने का भी दिन है। 15 अगस्त के दिन स्कूल, कॉलेजों में भाषण ( 15 august speech in hindi ) प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन किया जाता है। स्वतंत्रता दिवस में मौके पर अगर आप अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं और भाषण देने की तैयारी कर रहे हैं तो नीचे दिए गया भाषण का उदाहरण आपको काफी कुछ आइडिया दे सकता है। 

Independence Day Speech 15 august speech in hindi : स्वतंत्रता दिवस भाषण इस प्रकार है-

आदरणीय प्रिंसिपल सर/मैडम, अतिथिगण, सभी शिक्षकगण और मेरे प्यारे साथियों
भारत को आजाद हुए आज 75 साल पूरे हो चुके हैं। 15 अगस्त 1947 को हमारा देश ब्रिटिश राज से आजाद हुआ था। इस यादगार दिन की सालगिरह को हमारा देश राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाते आ रहा है। हर भारतीय नागरिक के लिए स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त का दिन बेहद खास होता है क्योंकि इसी दिन हमारे देश को अंग्रेजों की 200 सालों की गुलामी से मुक्ति मिली थी। भारत भले ही विविधताओं से भरा देश हो, विभिन्न राज्यों में अलग-अलग भाषाओं, जातियों, धर्मों और वेश-भूषाओं वाले लोग रहते हों, सबका रहन-सहन अलग हो, लेकिन स्वतंत्रता दिवस का दिन सबसे लिए बहुत ज्यादा महत्व रखता है। स्वतंत्रता दिवस के दिन देशभक्ति की भावना लोगों को एक दूसरे के करीब ले आती है। अलग-अलग क्षेत्रों के लोग एक ही ध्वज तिरंगा तले भारत माता की जय और जय हिन्द के नारे दिखाई पड़ते हैं।  

साथियों, आज का दिन इस मुल्क को आजाद कराने वाले उन सैंकड़ों महान स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करने का भी है जिन्होंने स्वतंत्र भारत के सपने को साकार करने के लिए खुशी खुशी अपने प्राणों का बलिदान दे दिया। मैं महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, रामप्रसाद बिस्मिल जैसे उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने भारत को आजाद कराने के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। इन्हीं की बदौलत आज हम सब एक आजाद देश की हवा में सांस ले पा रहे हैं। 

15 अगस्त के दिन पूरा देश आजादी की सालगिरह के जश्न में डूबा रहता है। हर इलाके में देशभक्ति के गाने गूंजते हैं। देशभक्ति से भरे नारे लगते हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। लेकिन सबसे बड़ा और प्रमुख कार्यक्रम दिल्ली के लाल किले पर होता है। 15 अगस्त के दिन हर साल भारत के प्रधानमंत्री दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद देश की जनता को संबोधित करते हैं। दरअसल 15 अगस्त 1947 को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले के लाहौरी गेट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। वो ऐतिहासिक घटना हर किसी के लिए गर्व का पल रही है। तब से यह परंपरा चली आ रही है।

सिर्फ 350 शब्दों का यह स्वतंत्रता दिवस भाषण दिलाएगा आपको इनाम

साथियों, 15 अगस्त का दिन  इस पर भी विचार करने का होता है कि हमने बीते सालों में क्या खोया और क्या पाया है। देश का भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए हमें क्या करना है। विश्व में हमारा देश विकास के मामले में कहां खड़ा है। इस दिन बच्चों को देश के इतिहास, वर्तमान और भावी योजनाओं से भी रूबरू कराना चाहिए। इसके अलावाआजादी की सालगिरह के मौके पर हम सभी को राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभाने व देश की एकता बनाए रखने का भी संकल्प लेना चाहिए। 

इसी के साथ में अपने भाषण का समापन करना चाहूंगा। वंदे मातरम्... जय हिंद...  जय भारत। 

यहां देखें स्वतंत्रता दिवस के लाजवाब पोस्टर और ड्रॉइंग

Tips: स्वतंत्रता दिवस भाषण देते समय इन बातों का रखें खास ध्यान
- स्वतंत्रता दिवस भाषण हमेशा छोटा और प्रभावी होना चाहिए।
- स्वतंत्रता दिवस के भाषण को लिखने के बाद इसे कई बार पढ़ें। ऐसा करने ने आप इसे आसानी से बोल पाएंगे। 
-  स्वतंत्रता दिवस भाषण की भाषा सरल होनी चाहिए ताकि लोग आसानी से समझ सकें।
- स्वतंत्रता दिवस के भाषण की तथ्यात्मक जांच अवश्य करें और ऐसा कोई तथ्य न लिखें जो प्रामाणिक न हो।
- 15 अगस्त के भाषण की भाषा जितनी सरल होगी, लोग आपसे उतना ही जुड़ाव महसूस करेंगे।
- 15 अगस्त के भाषण में भावुकता का भाव होना चाहिए।

epaper