ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरIndependence Day Poster Drawing ideas : यहां देखें स्वतंत्रता दिवस के लाजवाब पोस्टर और ड्रॉइंग

Independence Day Poster Drawing ideas : यहां देखें स्वतंत्रता दिवस के लाजवाब पोस्टर और ड्रॉइंग

Independence Day Poster , Drawing : स्कूल या कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस पोस्टर मेकिंग या ड्राइंग पेंटिंग संबंधी कॉन्पीटिशन होने जा रहा है तो नीचे दिए गए पोस्टर डिजाइन से आप आइडिया ले सकते हैं।

Independence Day Poster Drawing ideas : यहां देखें स्वतंत्रता दिवस के लाजवाब पोस्टर और ड्रॉइंग
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 10 Aug 2022 05:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Independence Day Poster , Drawing , Painting : इस साल हम 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। इसी दिन की याद में हर साल हिन्दुस्तान में 15 अगस्त का दिन स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हमें महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद समेत सैंकड़ों महान स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, तपस्या और बलिदान की याद दिलाता है। हर वर्ष आजादी की सालगिरह पर स्कूलों, कॉलेजों, दफ्तरों आदि में कई कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है। अगर आपके स्कूल या कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस पोस्टर मेकिंग या ड्राइंग पेंटिंग संबंधी कॉन्पीटिशन होने जा रहा है तो नीचे दिए गए पोस्टर डिजाइन से आप आइडिया ले सकते हैं। इन क्रिएटिव डिजाइंस को विभिन्न सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया है। 

इस दिन देश के कई राज्यों में पतंग उड़ाने की भी परंपरा है। बच्चे अगस्त आते ही पतंगबाजी में मशगूल हो जाते हैं। 15 अगस्तो को आसमां पतंगों से भरा रहता है। 

हिन्दु्स्ता को आजादी दिलाने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अहम भूमिका रही थी। लेकिन आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि जब भारत को आजादी मिली थी तो महात्मा गांधी इस जश्न में नहीं थे।

15 अगस्त 1947 को पहली बार देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराया था। उन्होंने वहां से भाषण भी दिया था, उस दिन से लगातार हर साल 15 अगस्त के दिन देश के पीएम लाल किले पर झंडा फहराते हैं और भाषण देते हैं। 

ये देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस
दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया को 15 अगस्त 1945 में जापान से आजादी मिली थी। 

बहरीन- 
15 अगस्त 1971 में बहरीन को ब्रिटेन से आजादी मिली थी।

कांगो- 
15 अगस्त 1960 में कांगों को फ्रांस से आजादी मिली थी।

लिकटेंस्टीन 
15 अगस्त 1866 को लिकटेंस्टीन को जर्मनी से आजादी मिली थी। 
 

epaper