ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरमंदी से निपटने के लिए आईआईटी रुड़की ने की पहल, क्लाउडएक्सलैब डॉट कॉम पर शुरू किया डीप लर्निंग कोर्स

मंदी से निपटने के लिए आईआईटी रुड़की ने की पहल, क्लाउडएक्सलैब डॉट कॉम पर शुरू किया डीप लर्निंग कोर्स

कोरोना से बचाव के लिए हुए देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान युवाओं के कौशल विकास और ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी रुड़की ने क्लाउडएक्सलैब डॉट कॉम ( cloudxlab.com ) पर डीप लर्निंग का एडवांस...

मंदी से निपटने के लिए आईआईटी रुड़की ने की पहल, क्लाउडएक्सलैब डॉट कॉम पर शुरू किया डीप लर्निंग कोर्स
Pankaj कार्यालय संवाददाता,रुड़कीMon, 20 Apr 2020 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना से बचाव के लिए हुए देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान युवाओं के कौशल विकास और ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी रुड़की ने क्लाउडएक्सलैब डॉट कॉम ( cloudxlab.com ) पर डीप लर्निंग का एडवांस सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू किया है। यह प्रयोग वर्तमान आर्थिक संकट के मद्देनजर किया गया है। इसकी शुरुआत आईआईटी रुड़की और अमेरिका स्थित एड-टेक कंपनी क्लाउडएक्सलैब डॉट कॉम के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के बाद हुई है। जिसके बाद इंस्ट्रक्टर-लेड और सेल्फ-पेस्ड  एग्जीक्यूटिव ऑनलाइन कोर्स की सीरीज चलाई जा रही है।

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजित चतुर्वेदी ने कहा कि कोविड-19 के चलते देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है। यह युवाओं के साथ-साथ अन्य लोगों के लिए भी सबसे अच्छा समय है जो अतिरक्ति स्किल हासिल करना चाहते हैं। यह पहल उन यूजर्स के लिए आकर्षक होगी जो तकनीकी क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने का लक्ष्य रखते हैं। क्लाउडएक्सलैब के साथ साझेदारी उद्योग की जरूरतों के अनुरूप नवीनतम जानकारियों की पेशकश करने के लिए संस्थान की पहुंच को बढ़ाएगा। इस कोर्स को पूर्व से मौजूद कोर्स जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस आदि कोर्सों के साथ जोड़ा गया है। इसे आईआईटी रुड़की के प्राध्यापक और अन्य विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाएगा। लाइव वीडियो के माध्यम से कक्षाओं को ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा। कोर्स पूरा होने पर यूजर्स को आईआईटी रुड़की से एक प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।

लॉकडाउन : स्वीडन में फंसे आईआईटी छात्र, रहने-खाने के पैसे हुए खत्म, आईआईटी पूर्व छात्रों से मांगी मदद

आईआईटी रुड़की के डीन (रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल कंसल्टेंसी) प्रो. मनीष श्रीकांडे ने कहा कि टेक्नोलॉजी आज भी तेजी से आगे बढ़ रही है और यह प्रोफेशनल्स के लिए अपने ज्ञान का विस्तार करने और नई तकनीकों को सीखने का सबसे अच्छा समय है। यह पहल छात्रों के साथ-साथ उन प्रोफेशनल्स के लिए लाभदायक होगा जो इस लॉकडाउन अवधि का उपयोग स्वयं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने में करना चाहते हैं।

क्या है क्लाउड एक्सलैब डॉट कॉम
क्लाउड एक्सलैब एक एड-टेक वेंचर है। इसका हेडक्वार्टर अमेरिका में है। यह एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। जो डीप टेक में इंजीनियरों को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगारपरक और भविष्य के लिए तैयार करता है। 

epaper