ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईटी पटना में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू, 20 फैकल्टी दे रहे सेवाएं

आईआईटी पटना में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू, 20 फैकल्टी दे रहे सेवाएं

आईआईटी पटना में शुक्रवार से पूरी तरह ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गईं। नई व्यवस्था से टाइम टेबल के अनुसार हर दिन एक घंटे में 20 से अधिक कक्षाएं संचालित होंगी। छात्र देश के विभिन्न कोनों से कक्षाओं के लिए...

आईआईटी पटना में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू, 20 फैकल्टी दे रहे सेवाएं
हिन्दुस्तान टीम,पटना बिहटाSat, 04 Apr 2020 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी पटना में शुक्रवार से पूरी तरह ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गईं। नई व्यवस्था से टाइम टेबल के अनुसार हर दिन एक घंटे में 20 से अधिक कक्षाएं संचालित होंगी। छात्र देश के विभिन्न कोनों से कक्षाओं के लिए सिस्टम में एंट्री कर रहे हैं। हालांकि कई जगहों पर कमजोर इंटरनेट कनेक्शन होने की वजह से छात्रों को दिक्कतें भी आ रही हैं। इससे पहले छात्रों को मेल द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं की सूचना दे दी गयी थी।

ऑनलाइन कक्षा शुरू होने के बाद निदेशक प्रो. पुष्पक भट्टाचार्य ने छात्रों के नाम में जारी संदेश में कहा कि कोविड-19 ने हमें जीवन के हर पहलू पर अलग ढंग से सोचने और कार्य करने के लिए मजबूर किया है और टीचिंग एवं लर्निंग भी अपवाद नहीं है। निदेशक ने कहा कि कंप्यूटर सेंटर हेड डॉ. जोयदीप चंद्रा, एसोसिएट डीन एकेडमिक डॉ. सुब्रत कुमार और एकेडमिक और कम्प्यूटर सेंटर कर्मचारियों के अथक प्रयासों से ही ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो पाई हैं। क्लास के लिए वेब-एक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। 30 मार्च को पहली बैठक सभी फैकल्टी के साथ हुई थी। इसमें यह भी समझा गया था कि क्या चीजें उचित हैं। 2 अप्रैल को फिर से परीक्षण के लिए एक मॉक सेशन आयोजित किया गया था। जब यह स्पष्ट हो गया कि क्लासेस किए जा सकते हैं तब अंतिम रूप से शुक्रवार से इसे शुरू किया गया।

निफ्ट में ऑनलाइन क्लास शुरू हुई
फैशन एवं डिजाइनिंग की संस्थान पटना निफ्ट में सुबह 9 बजे से 5 बजे तक ऑनलाइन क्लास चल रही है। छात्र स्काइप या जिसके पास जो एप है, उससे कॉलेज से जुड़ जाते हैं। छात्र ऑनलाइन ही सवाल-जवाब कर रहे हैं। छात्रों और टीचर्स के ग्रुप बन गए हैं। इससे लॉकडाउन के बाद भी छात्रों को पढ़ाई का नुकसान नहीं हो रहा है। छात्रों का कहना है कि यह एक नया अनुभव है। ऑनलाइन का सही इस्तेमाल हो रहा है।

Virtual Counsellor