DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IIT , NIT और IIIT में दाखिले के लिए च्वॉइस फिलिंग खत्म

आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी और दूसरे सरकारी सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की समयावधि 25 जून को समाप्त हो गई। 16 जून से ही जोसा की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया चल रही थी। अब 27 जून को पहले राउंड की मेधा सूची जारी होगी। 

इस राउंड के विद्यार्थियों को 28 जून से दो जुलाई तक रिपोर्टिंग करनी है और डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कराना है। तीन जुलाई को जोसा एक टेबल जारी कर देगा जिसमें खाली और भरी सीटों की जानकारी होगी। इसी दिन दूसरे राउंड की काउंसिलिंग के लिए मेधा सूची जारी होगी। इस सूची के विद्यार्थियों को चार से पांच जुलाई के बीच डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराने और सीट स्वीकार करने या छोड़ने की जानकारी रिपोर्टिंग सेंटर को देनी होगी। 

छह जुलाई को पुन: खाली और भरी गयी सीटों की जानकारी दी जाएगी। इसी दिन तीसरे राउंड की मेधा सूची प्रकाशित की जाएगी। इस सूची में जिनका नाम होगा, उन्हें सात और आठ जुलाई को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराना होगा और सीट स्वीकार करने या छोड़ने की रिपोर्टिंग करनी होगी। इसी तरह चौथे राउंड की मेधा सूची नौ जुलाई को, पांचवें राउंड की मेधा सूची 12 जुलाई को, छठे राउंड की मेधा सूची 15 जुलाई को और सातवें व फाइनल राउंड की मेधा सूची 18 जुलाई को जारी की जाएगी। 

आईआईटी और एनआईटी को बनाया गया रिपोर्टिंग सेंटर
बिहार में रिपोर्टिंग के लिए दो सेंटर बनाए गए हैं। आईआईटी में नामांकन के लिए आईआईटी, पटना को रिपोर्टिंग सेंटर  बनाया गया। आईआईटी( पटना) बिहटा में स्थित हैं। वहीं एनआईटी, ट्रिपल आईटी और दूसरे गवर्मेंट फंडेड इंजीनियरिंग कॉलेज में नामांकन के लिए एनआईटी, पटना को रिपोर्टिंग सेंटर बनाया गया है। एनआईटी पटना  अशोक राजपथ में स्थित है। यह पटना सायंस कॉलेज के बगल में है। 

एनआईटी में बनाया गया था हेल्प सेंटर
जेईई मेंस और जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करनेवाले विद्यार्थी काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराने और विकल्प भरने के लिए एनआईटी पटना में हेल्प सेंटर बनाया गया था। दोनों परीक्षा क्वालीफाई किया हुआ कोई भी विद्यार्थी यहां आकर शिक्षकों के मार्गदर्शन में रजिस्ट्रेशन करा सकता था और विकल्प भर सकता है। यहां शिक्षक विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन कराने और च्वाइस फिलिंग में मदद कर रहे थे।  

इन तिथियों को आईआईटी, पटना में होगा डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन
28 जून से 02 जुलाई- पहला राउंड
04 से 05 जुलाई-दूसरा राउंड
07 से 08 जुलाई-तीसरा राउंड
10 से 11 जुलाई-चौथा राउंड
13 से 14 जुलाई-पांचवा राउंड
16 से 17 जुलाई-छठा राउंड
19 जुलाई - सातवां व अंतिम राउंड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IIT NIT IIIT jee counselling choice filling deadline over