ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईटी ने कैम्पस प्लेसमेंट और इंटर्नशिप को लेकर बनाया नया प्लान

आईआईटी ने कैम्पस प्लेसमेंट और इंटर्नशिप को लेकर बनाया नया प्लान

कोरोना काल की चुनौतियों को देखते हुए आईआईटी पटना सहित देशभर की आईआईटी ने नए सत्र में कैम्पस प्लेसमेंट और इंटर्नशिप की नई रणनीति बनाई है। देशभर में जहां कंपनियों द्वारा कर्मियों की छंटनी हो रही और...

आईआईटी ने कैम्पस प्लेसमेंट और इंटर्नशिप को लेकर बनाया नया प्लान
चंदन द्विवेदी,पटनाFri, 04 Sep 2020 09:44 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल की चुनौतियों को देखते हुए आईआईटी पटना सहित देशभर की आईआईटी ने नए सत्र में कैम्पस प्लेसमेंट और इंटर्नशिप की नई रणनीति बनाई है। देशभर में जहां कंपनियों द्वारा कर्मियों की छंटनी हो रही और नौकरियां जा रही हैं वहीं आईआईटी के छात्रों को पहले की अपेक्षा बेहतर जॉब ऑफर्स मिलना भी बड़ा दिलचस्प है। 

अभी सत्र की शुरुआत ही हुई है और इस साल समर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को विभिन्न कंपनियों को जॉब ऑफर मिलने शुरू हो गए हैं। पटना आईआईटी के ट्रेनिंग और प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज कृपा शकंर ने बताया कि ने एक सितम्बर से ही कैम्पस प्लेसमेंट और इंटर्नशिप की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सितम्बर मध्य और अंत तक इसके रफ्तार पकड़ने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि इस बार समर इन्टर्नरशिप करने वाले बीटेक, एमटेक और एमएससी के छात्रों को अच्छे ऑफर अभी से ही मिल रहे हैं। ऐसे में कोरोना का कोई विशेष असर प्लेसमेंट और इंटर्नशिप पर नहीं दिख रहा है। संभावनाएं पहले की अपेक्षा बढ़ भी गईं हैं। संस्थान में प्लेसमेंट कैलेंडर पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

आईआईटी दिल्ली में स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शुरू, कराए जाएंगे डिग्री प्रोफेशनल कोर्स

कोरोना काल में सामाजिक दूरी की मजबूरी ने छात्रों को कैम्पस और कलज रूम से दूर कर दिया हो लेकिन वर्चुअल माध्यमों ने उन्हें नए अवसर भी प्रदान किये हैं। आईआईटी पटना के ट्रेनिंग और प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज कृपाशकंर ने बताया कि ऑनलाइन माध्यमों को अब विभिन्न कंपनियों ने अपना लिया है और उन्हें इसमें सुविधा भी हो रही है। यही वजह है कि छात्रों के पास अब पहले से ज्यादा विकल्प और ऑफर्स मिल रहे हैं। आने वाले दिनों में इस दिशा में और बेहतरी आने की उम्मीद है।


एमएससी के छात्रों को प्लेसमेंट की दिक्कतें : आईआईटी से बीटेक और एमटेक करने वाले छात्रों को इस बार जहां अच्छे पैकेज मिले वहीं एमएससी करने वाले छात्रों की मुश्किलें बढ़ी हैं। दरअसल अब तक के ट्रेंड के अनुसार एमएससी के छात्रों का प्लेसमेंट ख्यातिनाम कोचिंग संस्थानों में होता रहा था। कोरोना काल में इन संस्थानों में दाखिले पर काफी असर पड़ा है, जिस वजह से कैम्पस सेलेक्शन की प्रक्रिया भी धीमी पड़ी है। 

23 आईआईटी ने शुरू की इंटर्नशिप
देश भर की 23 आईआईटी ने इंटर्नशिप शुरू कर दी है। आईआईटी भुवनेश्वर 31 अक्टूबर से प्लेसमेंट की शुरुआत करेगा वहीं आईआईटी कानपुर, आईआईटी बॉम्बे,  आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी रुड़की, आईआईटी गुवाहाटी और आईआईटी दिल्ली दिसम्बर के पहले हफ्ते में प्लेसमेंट शुरू हो जाएगा। पटना आईआईटी सहित इन आईआईटी में वर्चुअल माध्यमों से मॉक इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन शुरू कर दिया है ताकि फाइनल प्रक्रिया के दौरान छात्रों का कॉन्फिडेंस लेवल ऊंचा रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें