ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIIT Kanpur: कैम्पस प्लेसमेंट में तय सीमा में नहीं दी नौकरी तो ब्लैकलिस्टेड होगी कंपनी

IIT Kanpur: कैम्पस प्लेसमेंट में तय सीमा में नहीं दी नौकरी तो ब्लैकलिस्टेड होगी कंपनी

आईआईटी कानपुर ने कैम्पस प्लेसमेंट ड्राइव का पहला चरण शुरू हो चुक है। इस प्लेसमेंट अभियान में 285 से अधिक कंपनियां इंटरव्यू से छात्रों का चयन कर रही हैं। संस्थान ने कंपनियों पर सख्त रुख अख्तियार किया ह

IIT Kanpur: कैम्पस प्लेसमेंट में तय सीमा में नहीं दी नौकरी तो ब्लैकलिस्टेड होगी कंपनी
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,कानपुरMon, 04 Dec 2023 10:42 AM
ऐप पर पढ़ें

Campus Placement 2023 : आईआईटी कानपुर में प्लेसमेंट ड्राइव का पहला चरण एक दिसंबर से शुरू हो गया है। 15 दिन तक चलने वाली ड्राइव में प्लेसमेंट को आईं सभी कंपनियों को पहली बार सख्त हिदायत दी गई कि उन्हें तय समय सीमा पर चयनित छात्र-छात्राओं को जॉब में ज्वाइनिंग करानी होगी। लेटलतीफी पर कंपनी को अगले बार के लिए ब्लैकलिस्टेड कर दिया जाएगा।

संस्थान में कैम्पस प्लेसमेंट के लिए माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल जैसी कई मल्टीनेशनल कंपनियां आई हैं। हालांकि ये कंपनियां आकर्षक पैकेज तो साथ लाई हैं पर नौकरी की संख्या पिछले सालों की अपेक्षा कुछ कम है। संस्थान में अब तक 285 से अधिक कंपनियां साक्षात्कार के आधार पर प्रतिभाओं को चयनित कर जॉब ऑफर कर रही हैं। संस्थान की प्लेसमेंट सेल ने पिछले सालों की समस्याओं को देखते हुए सभी कंपनियों को ड्राइव से पहले ही हिदायत दे दी है। पिछले कुछ सालों में छात्रों ने शिकायत की थी कि निश्चित समय पर कंपनियां ज्वाइनिंग नहीं कराती हैं। इससे छात्रों को परेशानी होती है।

आईआईटी बीएचयू में मिला 1.68 करोड़ रुपये का ऑफर:
आईआईटी कानपुर के अलावा इन दिनों आईआईटी बीएचयू में कैंपस प्लेसमेंट का सालाना मेला चल रहा है। यहां से छात्रों के लिए हाल ही में शारदार खबर आई है। कैम्पस प्लेसमेंट के पहले ही दिन से छात्र-छात्राओं पर बेहतरीन ऑफरों की बरसात देखने को मिली है। शुक्रवार को देर रात आईआईटी से जारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा पैकेज 1.68 करोड़ रुपये का मिला है। जानकारी के अनुसार 12.50 लाख रुपये से 1 करोड़ से ज्यादातक के ऑफर मेधावी छात्रों को दे रही हैं। यहां शुक्रवार को विभिन्न स्लॉट में चले टेस्ट और इंटरव्यू के बाद छात्रों को 353 पेड इंटर्नशिप दिए हैं। अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए 307 प्री प्लेसमेंट ऑफर समेत कुल 465 ऑफर दिए लेटर बांटे गए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें