DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IIT ISM Dhanbad Recruitment : आईआईटी धनबाद में 191 वैकेंसी

आईआईटी आईएसएम में 191 पदों पर बहाली होगी। डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार समेत जूनियर असिस्टेंट व जूनियर टेक्निशियन के पद शामिल है। यह सभी पद नन टीचिंग के हैं। बहाली के लिए आईआईटी ने विज्ञापन जारी कर दिया है। डिप्टी रजिस्ट्रार के तीन, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के आठ, जूनियर असिस्टेंट के 74 तथा जूनियर टेक्निशियन के 106 हैं। 

इस संबंध में आईआईटी धनबाद ने अपनी वेबसाइट पर विस्तृत निर्देश जारी कर दिया है। नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन 26 अगस्त को सुबह 10 बजे से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन दो से शुरू होकर 4 सितंबर तक चलेगा। रिक्रूटमेंट फीस डिप्टी व असिस्टेंट रजिस्ट्रार के लिए एक हजार रुपए, जूनियर असिस्टेंट व टेक्निशियन के लिए पांच सौ रुपए निर्धारित है। बीएससी व डिग्री अर्हता होने के कारण जूनियर असिस्टेंट व टेक्निशियन के लिए अधिक आवेदन मिलने की संभावना है। 

महत्वपूर्ण यह है कि पहली बार ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में भी बहाली की जा रही है। कुल पद में 21 पद ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) के लिए है। जानकारों का कहना है कि जूनियर टेक्निशियन में केमिस्ट्री में 2, केमिकल में 8, सिविल में 7, इलेक्ट्रिकल में 15, इलेक्ट्रोनिक में 19, मैकेनिकल में 40, कंप्यूटर में 12 व माइनिंग में 3 पद शामिल हैं। डिप्टी रजिस्ट्रार पद के लिए मास्टर डिग्री के साथ नौ साल का अनुभव व अन्य अर्हता, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के लिए मास्टर डिग्री के साथ कम से कम पांच वर्ष का अनुभव व अन्य अर्हता जरूरी है। जूनियर असिस्टेंट के लिए 30 वर्ष की आयु के साथ किसी भी संकाय में बैचलर डिग्री 55 फीसदी अंक के साथ कंप्यूटर व अंग्रेजी टाइपिंग जरूरी है। जूनियर टेक्निशियन में 30 वर्ष उम्र सीमा के साथ ही संबंधित विषय में डिप्लोमा या बीएससी डिग्री या अन्य अर्हता जरूरी है। 

जूनियर असिस्टेंट के लिए दो चरण में परीक्षा 
जूनियर असिस्टेंट व जूनियर टेक्निशियन में बहाली की प्रक्रिया दो चरण पार्ट ए व पार्ट बी में पूरी होगी। पार्ट ए में स्क्रीनिंग टेस्ट में सौ नंबर का ऑब्जेटिव प्रश्न पूछा जाएगा। इस आधार पर शार्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई करेंगे। पार्ट बी के तहत सौ नंबर की परीक्षा होगी। इनमें लिखित परीक्षा 80 नंबर का व कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट 20 नंबर का होगा। वहीं डिप्टी व असिस्टेंट रजिस्ट्रार के लिए स्टेप वन में 80 नंबर की लिखित परीक्षा व स्टेप टू में 20 नंबर की कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट लिया जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IIT ISM Dhanbad Recruitment : 191 posts in iit assistant registrar junior technician