ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईटी धनबाद के 06 पीएचडी छात्र ऑस्ट्रेलिया में करेंगे शोध, कर्टिन यूनिवर्सिटी के साथ समझौता

आईआईटी धनबाद के 06 पीएचडी छात्र ऑस्ट्रेलिया में करेंगे शोध, कर्टिन यूनिवर्सिटी के साथ समझौता

आईआईटी आईएसएम धनबाद के छह पीएचडी स्कॉलर को कर्टिन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया में शोध व पढ़ाई करने का मौका मिला है। डीन आईआरएए प्रो. आरएम भट्टाचार्य ने कहा कि कर्टिन यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया व आईआईटी धनबा

आईआईटी धनबाद के 06 पीएचडी छात्र ऑस्ट्रेलिया में करेंगे शोध, कर्टिन यूनिवर्सिटी के साथ समझौता
Alakha Singhमुख्य संवाददाता,धनबादTue, 29 Aug 2023 09:31 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी आईएसएम धनबाद के छह पीएचडी स्कॉलर को कर्टिन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया में शोध व पढ़ाई करने का मौका मिला है। डीन आईआरएए प्रो. आरएम भट्टाचार्य ने कहा कि कर्टिन यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया व आईआईटी धनबाद के बीच सीडीपी (कोलाब्रेटिव डॉक्टरल प्रोग्राम) के लिए एमओयू हुआ है। दोनों संस्थानों/विश्वविद्यालयों की ओर से पीएचडी की डिग्री प्रदान की जाएगी। चयनित छात्रों में अर्पणा सिंह, ख्वाजा आलमगीर अहमद, शत्रुघ्न ठाकुर, सपन कुमार पंडित, अभिषेक व प्रीति कुमारी शामिल हैं। सीडीपी का उद्देश्य दोनों संस्थानों के बीच शैक्षणिक माहौल और अनुसंधान क्षमताओं को मजबूत करना है। सीडीपी करनेवाले छात्रों को एक एकल संयुक्त डिग्री से सम्मानित किया जाएगा। जिस पर गृह संस्थान (होम इंस्टीट्यूट) और मेजबान (होस्ट इंस्टीट्यूट) विश्वविद्यालय दोनों का लोगो लगा होगा।

आईआईटी धनबाद की टीम को पहला व तीसरा स्थान
आईआईटी आईएसएम की दो टीम ओपन डे लेबोरेट्री विजिट प्रतियोगिता की विजेता बनी। सिंफर में आयोजित प्रतियोगिता में बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों की टीम में शामिल संटू कुमार माइनिंग इंजीनियरिंग व ऐनम अयुब की टीम ने इलेक्ट्रॉनिक बोरहोल कम्पास का मॉडल बनाकर विजेता बनी। वहीं अद्वय सिंह व ओम शांडिल्य ने 360 डिग्री माइन सिम्युलेटर प्रोटोटाइप बनाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। यह वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसका उद्देश्य इंटरैक्टिव कृत्रिम खनन वातावरण बनाना है। यह खान सुरक्षा प्रशिक्षण में उपयोग के साथ वास्तविक जीवन की खनन स्थितियों का एहसास प्रदान करता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें