ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरआईआईटी धनबाद की रैंकिंग गिरी, बीआईटी मेसरा को मिला 53वां स्थान, XLRI को 9वां स्थान

आईआईटी धनबाद की रैंकिंग गिरी, बीआईटी मेसरा को मिला 53वां स्थान, XLRI को 9वां स्थान

एनआईआरएफ रैंकिंग में झारखंड के कॉलेजों की स्थिति खराब हुई है। पिछले साल देशभर के शीर्ष 100 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 14वें स्थान पर रहने वाला IIT धनबाद इस बार चार स्थान नीचे गिरकर 18वें नंबर पर पहुंच गय

आईआईटी धनबाद की रैंकिंग गिरी, बीआईटी मेसरा को मिला 53वां स्थान, XLRI को 9वां स्थान
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,धनबादTue, 06 Jun 2023 09:33 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की रैंकिंग में झारखंड के कॉलेजों की स्थिति खराब हुई है। पिछले साल देशभर के शीर्ष 100 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 14वें स्थान पर रहने वाला आईआईटी धनबाद इस बार चार स्थान नीचे गिरकर 18वें नंबर पर पहुंच गया है। वहीं ओवरऑल रैंकिंग में भी यह 38वें स्थान से नीचे गिरकर 42वें स्थान पर पहुंच गया है। वहीं बीआईटी मेसरा रांची को इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची को इस बार भी 53वां स्थान मिला है। देशभर के टॉप-50 रिसर्च इंस्टीट्यूट में झारखंड से सिर्फ आईआईटी धनबाद को जगह मिली है, वह 24वें नंबर पर है। 
सोमवार को एनआईआरएफ-2023 की रैंकिंग जारी की गई। इस सूची में झारखंड से सिर्फ तीन कॉलेजों को अलग-अलग कैटेगरी में जगह मिली है। एनआईआरएफ ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी को 13 अलग-अलग कैटेगरी में बांटकर रैंकिंग जारी की है। 

इंजीनियरिंग कॉलेज की सूची में पिछड़ा आईआईटी धनबाद 
एनआईआरएफ की रैंकिंग में लगातार तीसरे साल आईआईटी धनबाद की रैंकिंग नीचे चली गई है। 2021 में जहां इंजीनियरिंग कॉलेज की सूची में यह 11वें स्थान पर था, वहीं 2022 में गिरकर 14वें स्थान पर पहुंच गया था। अब 2023 में नीचे गिरकर 18वें स्थान पर चला गया। वहीं मैनेजमेंट के टॉप-100 कॉलेजों में आईआईटी धनबाद ने अपनी रैंकिंग में थोड़ा सुधार किया है। आईआईटी धनबाद 46वें स्थान से दो स्थान छलांग लगाते हुए 44वें स्थान पर पहुंच गया है। वहीं रिसर्च कॉलेज की रैंकिंग में भी आईआईटी धनबाद चार स्थान नीचे गिरते हुए 20वें स्थान से 24वें स्थान पर पहुंच गया है। 

NIRF rankings 2023:7वीं बार डीयू का मिरांडा हाउस बना बेस्ट कॉलेज, IISC, JNU, जामिया देश की टॉप यूनिवर्सिटी, IIT मद्रास ओवरऑल टॉप पर

टॉप-100 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में बीआईटी मेसरा 71वें नंबर पर 
एनआईआरएफ ने देशभर के टॉप-100 यूनिवर्सिटी की भी रैंकिंग जारी की गई है। इस सूची में बीआईटी मेसर ने पिछले साल के मुकाबले अपनी रैंकिंग सुधारी है। पिछले इस साल सूची में बीआईटी मेसरा को 99वां स्थान मिला था, लेकिन इस बार उसमें सुधार करते हुए बीआईटी ने 71वां स्थान हासिल किया। इस सूची में झारखंड से सिर्फ बीआईटी मेसरा को ही जगह मिली है। 

मैनेजमेंट कॉलेज में एक्सएलआरआई जमशदेपुर को नौवां स्थान 
एनआईआरएफ ने देशभर की टॉप-100 मैनेजमेंट कॉलेजों की भी सूची जारी की है। इस सूची में एक्सएलआरआई जमशेदपुर को नौवां स्थान मिला है। पिछले साल के मुकाबले उसकी रैंकिंग एक स्थान नीचे गिरी है। पिछले साल एक्सएलआरआई को आठवां स्थान मिला था। पिछले साल के मुकाबले आईआईएम रांची की भी रैंकिंग गिरी है। पिछले साल वह इस सूची में 15वें स्थान पर था, इस बार नीचे गिरकर 24वें स्थान पर चला गया है। पिछले साल बीआईटी मेसरा इस सूची में 78वें स्थान पर था, इस बार एक स्थान सुधार करते हुए वह 77वें नंबर पर पहुंच गया है। 

Virtual Counsellor