ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईटी दिल्ली के छात्र ने बनाया सस्ता वेंटिलेटर

आईआईटी दिल्ली के छात्र ने बनाया सस्ता वेंटिलेटर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) दिल्ली के टेक्सटाइल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्र हर्ष लाल ने लगभग 5 हजार रुपए की लागत का एक वेंटिलेटर बनाया गया है। बहुत कम संसाधन में उन्होंने अपनी कंपनी...

आईआईटी दिल्ली के छात्र ने बनाया सस्ता वेंटिलेटर
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीThu, 30 Apr 2020 08:49 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) दिल्ली के टेक्सटाइल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्र हर्ष लाल ने लगभग 5 हजार रुपए की लागत का एक वेंटिलेटर बनाया गया है। बहुत कम संसाधन में उन्होंने अपनी कंपनी मेडिकफाइबर्स के बतौर स्टार्टअप वेंटिलेटर बनाना शुरू किया है। हर्ष बताते हैं कि यह कोविड जैसी महामारी में आम लोगों को तुरंत आपातकालीन सेवा में काम कर सकता है। अभी प्रोटोटाइप है लेकिन इसकी उपलब्धता तभी होगी जब इसे बड़े पैमाने पर बनाया जाए।

लेकिन हमारे समक्ष यह परेशानी है कि अभी दुकानें बंद हैं ऐसे में सामान नहीं है कि इसे बनाया जाए। हर्ष का कहना है कि यह अभी प्रोटोटाइप है और अभी इसका पेटेंट कराना है। हम पेटेंट सहित अन्य कार्य आईआईटी के माध्यम से ही करेंगे। यह वेंटिलेटर माइल्ड, मॉडरेट और सीवियर सभी तरह के मरीजों की जान बचाने में कारगर होगा। इस वेंटिलेटर के बारे में उनका कहना है कि यह माइक्रोकंट्रोलर बेस्ड वेंटिलेटर तैयार किया है, जिसे असिस्ट कंट्रोल, प्रेशर सपोर्ट  और प्रेशर सपोर्ट वेंटीलेशन के साथ पॉजिटिव एंड रेस्पिरेट्री प्रेशर में इस्तेमाल किया जा सकेगा।
ज्ञात हो कि आईआईटी दिल्ली के शोधार्थियों ने हाल ही में कोरोना जांच की एक किट बनाई है। 

Virtual Counsellor