DA Image
27 जून, 2020|3:14|IST

अगली स्टोरी

IIT दिल्ली ने स्टूडेंट्स को दिया जल्दी BTech पूरा करने का ऑप्शन

iit delhi

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने बीटेक कर रहे छात्रों को जल्दी अपना कोर्स पूरा करने का विकल्प दिया है, ताकि उनके भविष्य की योजनाएं लॉकडाउन के कारण प्रभावित न हों। आईआईटी सीनेट ने इस योजना को मंजूरी दे दी है। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण उपजे हालात में बदलाव को देखते हुए इसमें परिवर्तन किया जा सकता है।

आईआईटी के निदेशक प्रो.राम गोपाल राव का कहना है कि यह योजना उन छात्रों के लिए है जिनका केवल एक सेमेस्टर बचा हुआ है। मौजूदा योजना के अनुसार हमें उम्मीद है कि छात्र चरणबद्ध तरीके से 2 जुलाई से कैंपस में लौट सकेंगे। हालांकि कोविड-19 के हालात को देखते हुए इसमें बदलाव हो सकता है। कोरोना वायरण संक्रमण व लॉकडाउन के कारण हो रही देरी को देखते हुए छात्रों को यह विकल्प दिया गया है। छात्र यह विकल्प चुनने के लिए बाध्य नहीं है बल्कि उनके लिए एक और विकल्प दिया जा रहा है। जल्दी ग्रेजुएशन को चुनने वाले छात्रों के समक्ष दो विकल्प होंगे। एक ऑडिट पास या फेल और दूसरा क्रेडिट विकल्प। 

IIT Delhi ने बनाया एंटी माइक्रोबेरियल मास्क, दोबारा कर सकते हैं इस्तेमाल

प्रो.राव का कहना है कि ऑडिट पास फेल विकल्प में निर्देशक कोविड 19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कटऑफ और प्रक्रिया की घोषणा करेंगे। वहीं क्रेडिट विकल्प में छात्रों को ऑनलाइन टेस्ट, परीक्षा,असाइनमेंट, फोन पर वाइवा देना होगा। क्रेडिट विकल्प के लिए ग्रेडिंग पॉलिसी के बारे में जल्द घोषणा की जाएगी। इसके बारे में जो भी जरूरतें होंगी उसे ऑनलाइन माध्यम से पूरा किया जाएगा। छात्रों को कैंपस आने की जरूरत नहीं होगी। उनको केवल अपना सामान ले जाने के लिए कैंपस आना होगा। 

IIT, IIIT की फीस इस साल नहीं बढ़ेगी: सरकार

24 घंटे के अंदर मिलेगा उत्तर
प्रो.राव का कहना है कि इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए छात्र arugs@admin.iitd.ac.in पर मेल कर सकते हैं साथ ही इस आइडी deanacad@admin.iitd.ac.in पर उसे कॉपी कर दें। 24 घंटे के अंदर छात्रों को उनके सवालों के जवाब भेज दिए जाएंगे।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIT Delhi lays down policy for btech graduating batch offers early graduation option