ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियर8 लाख नौकरियां देने वाली कंपनियों ने बताया, भारत के कौन से इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी हैं बेस्ट, ये है रैंकिंग

8 लाख नौकरियां देने वाली कंपनियों ने बताया, भारत के कौन से इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी हैं बेस्ट, ये है रैंकिंग

टाइम्स हायर एजुकेशन की ओर से जारी वैश्विक यूनिवर्सिटी जॉब रैंकिंग में 7 भारतीय संस्थानों को जगह मिली है। टॉप 100 संस्थानों की लिस्ट में आईआईटी दिल्ली समेत सिर्फ तीन भारतीय संस्थान हैं।

8 लाख नौकरियां देने वाली कंपनियों ने बताया, भारत के कौन से इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी हैं बेस्ट, ये है रैंकिंग
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 25 Nov 2022 09:11 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टाइम्स हायर एजुकेशन की ओर से जारी वैश्विक यूनिवर्सिटी जॉब रैंकिंग में 7 भारतीय संस्थानों को जगह मिली है। टॉप 100 संस्थानों की लिस्ट में आईआईटी दिल्ली समेत सिर्फ तीन भारतीय संस्थान हैं। इस वर्ष के ग्लोबल एम्पलॉयबिलिटी यूनिवर्सिटी रैंकिंग ( रोजगार नियोजन  की वैश्विक विश्वविद्यालयों की रैकिंग) सर्वे रिपोर्ट में आईआईटी दिल्ली 29वें, आईआईएससी बेंगुलरु 58वें, आईआईटी बॉम्बे 72वें, आईआईएम अहमदाबाद 154वें, आईआईटी खड़गपुर 155वें, एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा 225वें और बेंगुलरु यूनिवर्सिटी 242वें स्थान पर हैं। 

वैश्विक रोजगार नियोजन विश्वविद्यालय रैंकिंग एवं सर्वेक्षण (जीईयूआरएस) में नौकरी पाने लायक ग्रेजुएट तैयार करने वाले 250 विश्वविद्यालयों का उल्लेख है। इस रैकिंग सर्वे में वर्ष 2022-23 के प्लेसमेंट में करीब 8 लाख ग्रेजुएट जॉब्स देने वाले नियोक्ताओं ने हिस्सा लिया। सर्वे में नियोक्ताओं के 98104 वोटों को लिया गया है। मार्केट में नौकरी पाने के लिहाज से कौन सी यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को जरूरी स्किल्स सिखाती है, कौन उन्हें वर्कप्लेस के मुताबिक ट्रेंड करता है, इसी आधार पर यह रैंकिंग तैयारी की गई है। 

सूची में आईआईएम बेंगलुरु ने पिछले साल के मुकाबले तीन स्थानों का सुधार दर्ज किया। आईआईटी बाम्बे को वर्ष 2021 में 97वां स्थान मिला था। रैकिंग में शीर्ष 200 संस्थानों में पांच भारतीय संस्थानों ने स्थान हासिल किया। 

वर्ल्ड में कौन है टॉप की यूनिवर्सिटी
रैंक 1 - मैसाचुएट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी( एमआईटी, अमेरिका)
रैंक 2 - कैलिफॉर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (अमेरिका)
रैंक 3- हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
रैंक 4 - यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज (यूके)
रैंक 5 - स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
ये पांचों स्थान पिछले साल की रैंकिंग में भी इसी स्थान पर थे। टॉप 250 यूनिवर्सिटी की इस लिस्ट में अमेरिका के 55 संस्थान हैं। 

IIT में परीक्षा के दौरान टॉयलेट करने भी नहीं जा सकेंगे छात्र, स्टूडेंट्स भड़के

250 यूनिवर्सिटी की इस लिस्ट में कुल 44 देशों के संस्थान हैं। इसमें 7 संस्थानों के साथ भारत 13वें नंबर पर है। फ्रांस के 18 और यूके 14 संस्थान हैं। रैंकिंग के सर्वे में यह सामने आया है कि कोरोना के आने के बाद से डिजिटल स्किल नौकरी पाने के लिहाज से सबसे अहम फैक्टर साबित हो रही है। 

epaper