ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईटीआई छात्रों ने कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए बनाया रोबोट, उठा सकता है 25 किलो तक का वजन

आईटीआई छात्रों ने कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए बनाया रोबोट, उठा सकता है 25 किलो तक का वजन

कौशल विकास मंत्रालय के अधीन चल रहे आईटीआई कटक के छात्रों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है, जो कोरोना मरीजों की देखभाल में अहम साबित हो सकता है। रोबोट 25 किलोग्राम तक के वजन वाला सामान उठाकर एक जगह से दूसरी...

आईटीआई छात्रों ने कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए बनाया रोबोट, उठा सकता है 25 किलो तक का वजन
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीWed, 29 Apr 2020 07:34 AM
ऐप पर पढ़ें

कौशल विकास मंत्रालय के अधीन चल रहे आईटीआई कटक के छात्रों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है, जो कोरोना मरीजों की देखभाल में अहम साबित हो सकता है। रोबोट 25 किलोग्राम तक के वजन वाला सामान उठाकर एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकता है जिसके जरिए स्वास्थ्यकर्मी रोगियों के संपर्क में आए बिना ही उनकी देखभाल कर सकेंगे। यह वायरलेस है। इस कार्य में एसएके रोबोटिक संस्था ने भी आईटीआई छात्रों की मदद की। कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने इस उपलब्धि के लिए आईटीआई छात्रों को बधाई दी है।

युवाओं का प्रयास प्रेरित करेगा 
महेंद्रनाथ पांडे ने अपने संदेश में कहा कि स्किल इंडिया के अनुरूप आईटीआई कटक ने एसएके रोबोटिक्स के सहयोग से विशेष तरह के रोबोट का निर्माण किया है, जो स्वास्थ्य कर्मियों को संकट काल में हरसंभव मदद उपलब्ध कराएगा। इनका यह प्रयास युवाओं को स्किल के साथ, नए आविष्कार के लिए भी प्रेरित करेगा।

Coronavirus : आईआईटी के छात्रों ने सांस की समस्या से लड़ने के लिए बनाया इंट्यूबेशन बॉक्स

सकारात्मक प्रयास संस्थानों को प्रेरणा लेनी चाहिए : उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया आज न ही अभ्यर्थियों को कौशल युक्त बना रहा है बल्कि उन्हें ‘भारत के लिए आविष्कार' के रास्ते पर चलने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। यह एक सकारात्मक प्रयास है जिससे बाकी संस्थानों को प्रेरणा लेनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें