DA Image
2 दिसंबर, 2020|10:55|IST

अगली स्टोरी

अमेरिकी आईटी कंपनी ने आईआईटी छात्र को दिया 1.5 करोड़ रुपये का सैलरी पैकेज

iit

कोरोना काल और आर्थिक मंदी के बावजूद प्रमुख आईआईटी संस्थानों में शानदार कैंपस प्लेसमेंट हो रहा है। घरेलू और विदेशी कंपनियां छात्रों को मोटे पैकेज पर जॉब ऑफर कर रही हैं। अमेरिका की दिग्गज आईटी कंपनी कोहेसिटी ने एक आईआईटी छात्र को सर्वाधिक 20 हजार यूएस डॉलर (करीब 1.5 करोड़ रुपये) का जॉब ऑफर किया है। नीदरलैंड की ट्रेडिंग कंपनी ऑप्टीवर ने भी छात्रों को एम्सटरडम और सिडनी में जॉब के लिए 157000 यूरो (करीब 1.4 करोड़) का सैलरी पैकेज दिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक ऑप्टीवर ने आईआईटी बॉम्बे के सात छात्रों को एम्सटरडम और सिडनी में ट्रेडिंग, सॉफ्टवेयर और क्वांट रिसर्च से जुड़े कार्य में जॉब दी है। एक छात्र ने कहा कि आईआईटी बॉम्बे कैंपस प्लेसमेंट के सेकेंड स्लॉट में ऑप्टीवर और इंटरव्यू लेने वाली है। 

कोहेसिटी ने सर्वाधिक पैकेज के साथ सेकेंड स्लॉट में एक स्टूडेंट को अमेरिका में जॉब के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। फाइनल ऑफर की पुष्टि नहीं हो पाई है। 

घरेलू नियोक्ता क्वालकॉम ने आईआईटी बॉम्बे से 11 और आईआईटी मद्रास से 8 विद्यार्थियों को कैंपस प्लेसमेंट में चुना है। टेलीकॉम कंपनी का सर्वाधिक पैकेज 46.4 लाख रुपये का रहा है। वर्ल्डक्वांट ने 39.7 लाख, मॉर्गन स्टेनली ने 37.2 लाख, उबर ने 35.3 लाख रुपये का पैकेज दिया है। आईआईटी बॉम्बे के पहले सेशन में करीब 18 कंपनियां पहुंचीं जिसमें माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट, क्वालकॉम, बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, ऐप्पल व बेन एंड कंपनी सर्वाधिक ऑफर दिए हैं। संस्थान के 2021 में ग्रेजुएट होने जा रहे स्टूडेंट्स को 153 प्री प्लेसमेंट ऑफर दिए गए हैं। 

धनबाद आईआईटी में 24 छात्रों को मिला 45 लाख रुपये का प्लेसमेंट ऑफर, जानें किस कंपनी ने दिया कितना सैलरी पैकेज

अगर आईआईटी कानपुर की बात करें तो यहां कोहेसिटी, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, क्वांटबॉक्स, ग्रेविटन ट्रेडिंग ने भारी पैकेज पर छात्रों को जॉब ऑफर की है। आईआईटी कानपुर के तीन स्टूडेंटस को ग्रेविटन ट्रेडिंग कंपनी ने 82-82 लाख का पैकेज दिया है। क्वांटबॉक्स ने एक छात्र को 80 लाख रुपये का ऑफर दिया है। कोहेसिटी ने एक छात्र को अमेरिका में जॉ़ब दी है। ऐप्पल और कोहेसिटी ने 60 लाख रुपये का ऑफर भारत में नौकरी के लिए दिया है। इसके अलावा गूगल और माइक्रोसॉफ्ट ने भी भारत में जॉब के लिए संस्थानों के छात्रों को आकर्षक पैकेज दिए हैं। 

मंदी को धता बताते हुए आईआईटी मद्रास में प्लेसमेंट सेशन 1.1 के पहले दिन ही 22 कंपनियों ने रिकॉर्ड 123 जॉब ऑफर दिए। माइक्रोसॉफ्ट, टेक्सास इंस्ट्रयूमेंट्स, बजाज ऑटो, इसरो, अल्फांसो इंक शीर्ष नियोक्ता रहे। 

आईआईटी खड़गपुर में 425 इंटर्नशिप्स 276 प्री प्लेसमेंट ऑफर में तब्दील हो गई। आईआटी रुड़की के पहले स्लॉट में ही तीन इंटरनेशनल ऑफर दिए जा चुके हैं। पिछले साल जहां यहां 60 लाख रुपये का पैकेज सर्वाधिक रहा था, वहां इस बार 80 लाख का पैकेज ऑफर हो चुका है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIT Campus Placement : US IT giant offers Rs 1 crore 50 lakh salary job package offer at IIT placements