ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईटी बॉम्बे में करोड़ से ऊपर के सैलरी पैकेज की बरसात, जानें कौन सी कंपनी दे रही कितने का जॉब ऑफर

आईआईटी बॉम्बे में करोड़ से ऊपर के सैलरी पैकेज की बरसात, जानें कौन सी कंपनी दे रही कितने का जॉब ऑफर

IIT Placement : आईआईटी बॉम्बे में इस बार भी करोड़ से ज्यादा के पैकेज मिलने की पूरी उम्मीद है। हालांकि पिछले साल जितनी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आईआईटी संस्थानों में आई थीं, उतनी इस बार नहीं आएंगी।

आईआईटी बॉम्बे में करोड़ से ऊपर के सैलरी पैकेज की बरसात, जानें कौन सी कंपनी दे रही कितने का जॉब ऑफर
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 07:08 AM
ऐप पर पढ़ें

लगता है आईआईटी बॉम्बे का कैंपस प्लेसमेंट सीजन वैश्विक आर्थिक मंदी की मार से बेअसर रहेगा। इंजीनियरिंग के लिए जेईई एडवांस्ड टॉपरों की पहली पसंद बन चुके आईआईटी बॉम्बे में इस बार भी करोड़ से ज्यादा के सैलरी पैकेज मिलने की पूरी उम्मीद है। हालांकि पिछले साल जितनी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आईआईटी संस्थानों में आई थीं, उतनी इस बार नहीं आएंगी। हालांकि अच्छे प्लेसमेंट की आशा जता रहे एक छात्र का कहना है कि न के बराबर कंपनियों की संख्या कम हुई हैं। फाइनल ईयर के एक छात्र ने कहा कि इस बार दा विंसि डेरिवेटिव्स, हडसन रिवर ट्रेडिंग, ग्लीन टेक्नोलॉजिस, बार्कलेज जैसी कंपनियां करोड़ प्लस पैकेज की जॉब ऑफर करने जा रही हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा बताया जा रहा है कि दा विंसि डेरिवेटिव्स भारत में नौकरी के लिए 1.3 करोड़ रुपये का पैकेज ऑफर करेगी। वहीं हडसन रिवर ट्रेडिंग 2 लाख सिंगापुर डॉलर (1.24 करोड़ रुपये) का इंटरनेशनल जॉब ऑफर देगी। ग्लीन टेक्नोलॉजिस भी विदेश में नौकरी के लिए 125000 अमेरिकी डॉलर (1.04 लाख) की पेशकश करेगी। हडसन ट्रेडिंग कंपनी, जो कि एक क्वांटिटेटिव ट्रेडिंग कंपनी है, आईआईटी बॉम्बे व अन्य आईआईटी संस्थानों में पहली बार कैंपस प्लेसमेंट के लिए आ रही है। ये कंपनी सिंगापुर के लिए आईआईटीयन्स को जॉब ऑफर करेगी। 

सैलरी पैकेज की डिटेल्स जॉब एप्लीकेशन फॉर्म्स की डिटेल्स पर आधारित है, कंपनियां कैंपस से छात्रों का चयन करे या न करे। छात्रों का चयन प्लेसमेंट इंटरव्यू के आधार पर होगा जो कि 1 दिसंबर से शुरू हो रहे हैं। 

पिछले साल आईआईटी में सर्वाधिक पैकेज (3.7 करोड़ रुपये) ऑफर करने वाली जेन स्ट्रीट कैपिटल इस बार भी आईआईटी बॉम्बे में आएगी। एक छात्र ने कहा, 'जेन स्ट्रीम आमतौर पर इंटर्नशिप के जरिए स्टूडेंट्स को भर्ती करती है।'

IIT में प्लेसमेंट मेला कल से, BTech वालों की नजरें करोड़ से ऊपर के पैकेज पर, इंटरव्यू रात 12 बजे से

होंगकोंग के लिए दिग्गज कंपनी बार्कलेज 11 लाख होंगकोंग डॉलर (1.17 करोड़) की नौकरी दे रही है। ग्रेविटॉन रिसर्च कैपिटल, क्वाडेयी, एनके सिक्योरिटीज देश में ही नौकरी के लिए अच्छे ऑफर देंगी। इनमें ट्रेडर्स, क्वांट रिसर्चर, डेवलपर की प्रोफाइल होगी। माइक्रोसॉफ्ट व एप्पल भी कैंपस में आएंगी। अभी तक उन्होंने सिर्फ भारत में ही नौकरी के लिए आवेदन मांगे हैं। 

पवई कैंपस जा रही रहीं कंपनियां भी इस बार यहां आएंगी। इसके अलावा कई नई कंपनियां भी दस्तक दे रही हैं। कुछ तो ऐसी जो सिर्फ आईआईटी बॉम्बे के लिए आ रही हैं। 

पिछले साल आईआईटी बॉम्बे में 384 कंपनियां कैंपस प्लेसमेंट के लिए आई थीं। 1516 विद्यार्थियों की प्लेसमेंट हुई थी। भारत में नौकरी के लिए बेस्ट पैकेज 1.7 करोड़ और विदेश में नौकरी के लिए बेस्ट पैकेज 3.7 करोड़ का रहा था। 16 करोड़ प्लस के ऑफर दिए गए थे। औसत सैलरी 21.8 लाख रही थी। 65 इंटरनेशनल ऑफर स्वीकार किए गए थे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें