ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बीएचयू 6 पायदान चढ़ा, टॉप 10 भारतीय संस्थानों में शामिल

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बीएचयू 6 पायदान चढ़ा, टॉप 10 भारतीय संस्थानों में शामिल

IIT BHU Rankings : भारतीय संस्थानों में आईआईटी बीएचयू 7वें स्थान पर पहुंच गया है। बुधवार को जारी क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) रैंकिंग में आईआईटी बीएचयू को उत्कृष्टता के कई पैमाने पर आंका गया है।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बीएचयू 6 पायदान चढ़ा, टॉप 10 भारतीय संस्थानों में शामिल
Pankaj Vijayवरिष्ठ संवाददाता,वाराणसीFri, 12 Apr 2024 08:07 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय संस्थानों में आईआईटी बीएचयू 7वें स्थान पर पहुंच गया है। बुधवार को जारी क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) रैंकिंग में आईआईटी बीएचयू को उत्कृष्टता के कई पैमाने पर आंका गया है। पिछले वर्ष के मुकाबले ओवरऑल रैंकिंग में सुधार के साथ ही एशियाई विश्वविद्यालय रैंकिंग में इसे 59वां स्थान मिला है।

आईआईटी बीएचयू के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और रसायन विज्ञान कार्यक्रम को पहली बार रैंकिंग में विशिष्ट स्थान प्राप्त हुआ है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग ने 501-530 के बीच स्थान बनाया जबकि रसायन विज्ञान ने 601-650 के बीच रैंक हासिल की। जून 2023 में जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में भारतीय विश्वविद्यालयों में आईआईटी बीएचयू को 13वां स्थान मिला था। इस बार यह सातवें स्थान पर है। साइटेशन पर फैकेल्टी (सीपीएफ) श्रेणी में भी आईआईटी बीएचयू को 78वां स्थान मिला है। 

क्यूएस सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में 684वीं वैश्विक रैंक हासिल की। इसके साथ संस्थान ने ज्ञान आदान-प्रदान में विश्वस्तर पर 303वां और सुशासन में 336वां स्थान हासिल किया।

Virtual Counsellor