ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरIIT में बिना JEE Main व JEE Advanced के एडमिशन, 4 साल के डिग्री कोर्स में लें दाखिला

IIT में बिना JEE Main व JEE Advanced के एडमिशन, 4 साल के डिग्री कोर्स में लें दाखिला

आईआईटी मद्रास में बिना जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड स्कोर के चार वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) डिग्री कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम संबंधी कोर्स एक ऑनलाइन कोर्स है।

IIT में बिना JEE Main व JEE Advanced के एडमिशन, 4 साल के डिग्री कोर्स में लें दाखिला
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 May 2024 03:14 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी मद्रास में बिना जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड स्कोर के चार वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) डिग्री कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आईआटी मद्रास का यह स्पेशल इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम संबंधी कोर्स एक ऑनलाइन कोर्स है। पढ़ाई ऑनलाइन मोड में होगी। इस कोर्स में एडमिशन के लिए जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड में बैठने की जरूरत नहीं है। आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई 2024 है। इस कोर्स में एडमिशन 7 जुलाई 2024 को होने वाले एंट्रेंस एग्जाम से होगा। कोर्स का मकसद भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और एमबेडेड मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में ग्रेजुएट्स की बढ़ती मांग को पूरा करना है। आईआईटी मद्रास के इस ऑनलाइन बीएस कोर्स में तीसरे बैच के लिए इस बार एडमिशन हो रहे हैं। करीब 1000 स्टूडेंट्स इस कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं। 

यह कोर्स मल्टीपल एग्जिट वाला होगा।  यानी कोर्स स्टूडेंट्स अगर चार वर्ष से पूरे पढ़ाई छोड़ना चाहता है तो उसके पास फाउंडेशनल लेवल सर्टिफिकेट, डिप्लोमा लेने का मौका रहेगा। 

योग्यता
आईआईटी मद्रास के इस ऑनलाइन बीएस कोर्स में 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। 12वीं में फिजिक्स व मैथ्स होना जरूरी है। 

फीस- पूरे कोर्स की फीस - 584000 

कोर्स के थ्योरी सेशन ऑनलाइन होंगे और लैब सेशन संस्थान के कैंपस में होंगे। असाइनमेंट ऑनलाइन मोड में सब्मिट कर सकेंगे। एग्जाम आईआईटी मद्रास कैंपस में होंगे। 

इस कोर्स के करने के बाद स्टूडेंट्स की ऑटोमेटिव, सेमि कंडक्टर, डिफेंस समेत विभिन्न क्षेत्रों में जॉब लग सकती है। वे यहां इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइनर, एंबेडेड सिस्टम डेवलपर, इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर स्पेशलिस्ट, सिस्टम टेस्टिंग इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक्स रिसर्च इंजीनियर समेत कई तरह के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। कोर्स थ्योरी और लैब कोर्स से मिक्स है जो कि आईआईटी मद्रास फैकल्टी व इंडस्ट्री एक्सपर्ट की ओर से पढ़ाया जाएगा। 

Virtual Counsellor