ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरIISER IAT Result 2024: 25 जून को आएगा IISER IAT परीक्षा का परिणाम, जाने रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी

IISER IAT Result 2024: 25 जून को आएगा IISER IAT परीक्षा का परिणाम, जाने रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी

कल 25 जून को IISER IAT परीक्षा का रिजल्ट जारी होगा। छात्र अपना रिजल्ट वेबसाइट iiseradmission.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। IISER की काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जून से 1 जुलाई तक होगा।

IISER IAT Result 2024: 25 जून को आएगा IISER IAT परीक्षा का परिणाम, जाने रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन इंस्टीट्यू ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) कल 25 जून को IISER एटिट्यूड टेस्ट (IAT) 2024 का रिजल्ट रिलीज करेगा। जिन भी उम्मीदवार ने IISER IAT 2024 परीक्षा दी है, वे इंस्टिट्यूट की ऑफिशियल वेबसाइट iiseradmission.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

इंडियन इंस्टीट्यू ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) रिजल्ट रिलीज करने के बाद अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर IISER IAT स्कोरकार्ड भी जारी करेगा। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए अपना यूनिक आईडी, पासवर्ड और ईमेल डालना होगा। I 

उम्मीदवार IISER   IAT 2024 का रिजल्ट कैसे चेक करें- 
1.    सबसे पहले आपको IISER की ऑफिशियल वेबसाइट iiseradmission.in पर जाना होगा। 
2.    अब आपको होम पेज पर दिए गए लिंक IISER IAT रिजल्ट 2024 पर क्लिक करना होगा।
3.    अब आपको लॉग इन करने के लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा।
4.    सभी जानकारी डालने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। 
5.    अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, यह आपका रिजल्ट है। 
6.    अब आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लीजिए। 
7.    भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

IISER IAT रिजल्ट में उम्मीदवार का नाम, प्राप्त किए अंक और अन्य सभी जानकारियां लिखी हुई होंगी। जो भी उम्मीदवार IISER IAT परीक्षा 2024 को पास कर लेंगे, वे सभी IISER काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए एप्लाई कर सकते हैं। 

IISER काउंसलिंग प्रक्रिया- 
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जून से शुरू हो जाएगा और काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 1 जुलाई है। 7 जुलाई को इंस्टीट्यूट पहले राउंड की एडमिशन प्रक्रिया को शुरू करेगा। IISER IAT 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन करने के समय उम्मीदवार को अपनी बारहवीं कक्षा की मार्कशीट और अपना जाति प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। 

21 जून को IISER ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर IISER IAT परीक्षा 2024 की फाइनल आंसर की जारी की थी। प्रोविजनल आंसर की छात्रों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर 10 जून को जारी की गई थी। इसके साथ ही छात्रों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो 14 जून तक ओपन थी। 

इस वर्ष IISER ने IAT परीक्षा 2024 का आयोजन 9 जून,2024 को कराया था। IAT परीक्षा में छात्रों से कुल 60 मल्टीपल चोईस प्रश्न पूछे गए थे। ये प्रश्न बायोलॉजी, केमेस्ट्री, गणित और फिजिक्स विषयों से पूछे गए थे। छात्रों को परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय दिया गया था। 

Virtual Counsellor