ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरIIMC में एडमिशन के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

IIMC में एडमिशन के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

IIMC में पांच पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ई-काउंसलिंग के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट iimc.admissions.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। बता दें,

IIMC में एडमिशन के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 May 2024 12:48 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के सबसे प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) में पांच पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। ई-काउंसलिंग के लिए विद्यार्थी iimc.admissions.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,500 रुपये और अन्य श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,000 रुपये का शुल्क ऑनलाइन जमा कराना होगा। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आयोजित इस प्रक्रिया में पहली मेरिट लिस्ट 11 मई को घोषित की जाएगी।

आईआईएमसी के डीन (अकादमिक) प्रो. गोविंद सिंह के अनुसार पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) 2024 के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। अंग्रेजी पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को ई-काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा। 5 अगस्त, 2024 से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

प्रवेश प्रभारी एवं परीक्षा नियंत्रक प्रो. राकेश कुमार गोस्वामी ने बताया कि विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय पाठ्यक्रमों और परिसरों के लिए अपनी प्राथमिकताओं को ध्यान से पढ़ना चाहिए। रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के बाद प्राथमिकताओं में बदलाव का कोई भी अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। एक बार पाठ्यक्रम चयन को अंतिम रूप देने के बाद, विद्यार्थियों को पसंदीदा पाठ्यक्रम में अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए ट्यूशन फीस के रूप में 20,000 रुपये का अग्रिम भुगतान करना आवश्यक है। प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शेष राशि का भुगतान निर्धारित तिथि और समय के भीतर किया जाना चाहिए।

प्रो. गोस्वामी के अनुसार प्रत्येक उम्मीदवार को जन्मतिथि के सत्यापन के लिए हाई स्कूल प्रमाणपत्र और स्नातक की मार्कशीट जमा करना अनिवार्य है। स्नातक के परिणाम का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि और समय के भीतर अपने आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। यदि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार जाति प्रमाण पत्र जमा करने में सक्षम नहीं हैं, तो वे प्रवेश के समय एक वचन पत्र दे सकते हैं और निर्धारित तिथि और समय के भीतर जाति प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित अन्य विवरणों की जानकारी आईआईएमसी की वेबसाइट iimc.gov.in पर उपलब्ध है।

Virtual Counsellor