DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैट की आवेदन प्रक्रिया के साथ शुरू हुई आईआईएम की दौड़

cat exam 2019

इस वर्ष आयोजित होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट-2014) के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। देश के प्रतिष्ठित 20 भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) में प्रवेश की अर्हता देने वाली इस परीक्षा के लिए 18 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।आईआईएम के अलावा देश के कई और बिजनेस स्कूल भी कैट के स्कोर को अपनी दाखिला प्रक्रिया का आधार बनाते हैं।
कैट का आयोजन इस वर्ष एक ही दिन 24 नवंबर को होगा। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को हम यहां प्रकाशित कर रहे हैं।हमें विश्वास है कि इन जानकारियों से आपको कैट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में आसानी होगी।

जरूरी शैक्षणिक योग्यता 

किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों (समकक्ष सीजीपीए) के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त कर चुके युवा कैट के लिए आवेदन कर सकते हैं। न्यूनतम अंक की यह सीमा एससी, एसटी और शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवारों के लिए 45 फीसदी है।

' इस साल ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हो चुके वह छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, जो परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे छात्रों को 30 जून 2019 तक निर्धारित अंक प्रतिशत के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त करने का प्रमाण देना होगा। 

आईआईएम के लिए चयन

कैट स्कोर आईआईएम संस्थानों के लिए एक स्क्रीनिंग टेस्ट का काम करता है। इसके आधार पर वह आवेदकों को दाखिले से पहले की चयन प्रक्रिया के लिए चुनते हैं। इस प्रक्रिया को सभी आईआईएम अपने हिसाब से तय करते हैं। इसमें आमतौर पर रिटन एबिलिटी टेस्ट (डब्ल्यूएटी), ग्रुप डिस्कशन (जीडी) और पर्सनल इंटरव्यू (पीआई) में से कोई दो या सभी चरण शामिल होते हैं। कैट का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद सभी आईआईएम अलग-अलग पर्सेंटाइल तय करते हैं और उस दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अपनी चयन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए बुलाते हैं। 

कैट का प्रारूप

परीक्षा पूरी तरह ऑनलाइन होती है। इसका प्रश्न-पत्र तीन पार्ट में होता है। पहले पार्ट में वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉ्प्रिरहेंशन, दूसरे पार्ट में डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और तीसरे पार्ट में क्वांटिटेटिव एबिलिटी से प्रश्न पूछे जाते हैं। 

' कुल 100 प्रश्न होते हैं। पहले पार्ट में 34, दूसरे में 32 और तीसरे पार्ट में 34 प्रश्न होंगे। प्रश्न बहुविकल्पीय और गैर बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। इन्हें हल करने के लिए 180 मिनट का समय मिलेगा। यानी हर पार्ट के लिए 60 मिनट मिलेंगे। 

' पहले पार्ट को हल करने के बाद ही दूसरे पार्ट पर पहुंचेंगे। इसी तरह तीसरे पर। 

156 शहरों में से चुनें परीक्षा केंद्र 

इस बार परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए कैट के परीक्षा केंद्रों को बढ़ाया गया है। इस बार देशभर में 156 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। 

' परीक्षार्थियों को इस बार एक वरीयता क्रम में चार शहरों को परीक्षा के लिए चुनना होगा। 

आवेदन का शुल्क

' सामान्य और ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर) वर्ग के आवेदकों के लिए शुल्क 1900 रुपये है।

' एससी, एसटी और दिव्यांग रूप से अशक्त आवेदकों के लिए यह शुल्क 950 रुपये है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IIM race begins with CAT application process