ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIIM Lucknow: एडमिशन चाहते हैं, तो जान लें पूरा प्रोसेस और फीस स्ट्रक्चर के बारे में

IIM Lucknow: एडमिशन चाहते हैं, तो जान लें पूरा प्रोसेस और फीस स्ट्रक्चर के बारे में

डियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM), लखनऊ में एडमिशन चाहते हैं तो जान लें, यहां क्या है एडमिश का पूरा प्रोसेस और कितनी होती है फीस। इसी के साथ जान, कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के कितने मार्क्स जरूरी है।

IIM Lucknow: एडमिशन चाहते हैं, तो जान लें पूरा प्रोसेस और फीस स्ट्रक्चर के बारे में
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

IIM Lucknow Admission: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) मैनेजमेंट कॉलेज  की NIRF रैकिंग 2023 में छठा स्थान हासिल किया। IIM में पीजी डिप्लोमा और एग्जीक्यूटिव एमबीए जैसे प्रोग्राम्स करवाए जाते हैं।इसी के साथ कैंपस प्लेसमेंट में छात्रों को अच्छे ऑफर मिलते हैं। इस साल की बात करें तो, कैंपस में 556 छात्रों के लिए 632 नौकरी के ऑफर आए है। जिसमें एक छात्र को हाईएस्ट सैलरी पैकेज  1 करोड़ रुपये मिला था।

अगर आप भी लंबे समय से IIM में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो यहां हम आपको बता रहे हैं, कैसे एडमिशन लिया जा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं।

IIM में एडमिशन के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। इन्हीं के मार्क्स के आधार पर एडमिशन का प्रोसेस शुरू होता है। बता दें,  कैट आईआईएम में एमबीए और पीजीपी प्रोग्राम्स में दाखिला पाने के लिए आयोजित की जाने वाली एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है।

कट ऑफ

किसी भी कैंपस में एडमिशन लेने के लिए कट ऑफ तय की जाती है। बता दें, IIM में कट ऑफ काफी हाई जाती है। साल 2023 में, IIM लखनऊ की कटऑफ 97 प्रतिशत अधिक गई  थी। इसके अलावा, पीजीपी-एबीएम प्रोग्राम पर कैटेगरी वाइज कटऑफ लागू होती है। साल  2023 में आईआईएम लखनऊ में पीजीपी-एबीएम प्रोग्राम के लिए कैटेगरी वाइज कट ऑफ इस प्रकार थी।

1) जनरल-  90%

2) ईडब्ल्यूएस: 82%

3) ओबीसी-नॉन क्रीमी लेयर: 82%

4) एससी: 70%

5) एसटी: 60%

6) विकलांग: 55%

ये होती है फीस

आईआईएम लखनऊ में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीपीएम) की फर्स्ट ईयर की फीस 10,95,000 रुपये और सेकंड ईयर की फीस 9,80,000 रुपये है। फीस का भुगतान टर्म वाइज कर सकते हैं।

- डायरेक्ट फीस देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

ये है एडमिशन का प्रोसेस

आईआईएम लखनऊ के मैनेजमेंट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए दो चरणों की परीक्षा होती है, जिसमें एक लिखित परीक्षा (WAT) और एक पर्सनल इंटरव्यू (PI) शामिल है। बता दें, इसमें कैट परीक्षा के 60% स्कोर को वेटेज दिया जाता है। वहीं 12वीं और ग्रेजुएशन के 10% मार्क्स जोड़े जाते हैं। वर्क एक्सपीरियंस को 10%, एकेडमिक डिसीप्लीन को 5% और लिंग को 5% का वेटेज दिया जाता है। कुल मिलाकर पीजीपी प्रोग्राम के लिए आईआईएम लखनऊ प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को कैट में न्यूनतम 90 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें