DA Image
1 अप्रैल, 2021|5:11|IST

अगली स्टोरी

आईआईएम इंदौर के छात्र को मिला 56.8 लाख रुपये का सैलरी पैकेज, पिछले साल से अच्छा रहा संस्थान का प्लेसमेंट

iit indore

दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर कोविड-19 की मार के बीच इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) में विद्यार्थियों के अंतिम प्लेसमेंट की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस दौरान सालाना सैलरी पैकेज का सबसे ऊंचा ऑफर 56.8 लाख रुपये का रहा है। आईआईएम-आई के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने संबंधित नियोक्ता और विद्यार्थी के नामों का हालांकि खुलासा नहीं किया। लेकिन बताया कि अंतिम प्लेसमेंट के दौरान वेतन का 56.8 लाख रुपये का सबसे ऊंचा ऑफर विदेश में नियुक्ति के लिए मिला। अधिकारी ने बताया कि भारत में नियुक्ति के लिए पगार का सबसे ऊंचा प्रस्ताव 41.5 लाख रुपये का रहा।

उन्होंने बताया कि आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को अंतिम प्लेसमेंट के दौरान 210 से ज्यादा नियोक्ताओं से देश में नियुक्ति के लिए औसतन 23.6 लाख रुपये के वेतन प्रस्ताव मिले और यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले करीब तीन प्रतिशत अधिक है।

आईआईएम-आई के निदेशक हिमांशु राय ने कहा, "हमारे संस्थान में देश के अन्य आईआईएम की तुलना में सबसे अधिक विद्यार्थी हैं और कोविड-19 संकट के चलते इनका अंतिम प्लेसमेंट चुनौतीपूर्ण था। लेकिन नियोक्ताओं ने हमारे विद्यार्थियों की काबिलियत पर इस साल भी भरोसा बरकरार रखा और इससे हम प्रफुल्लित हैं।"
     
आईआईएम-आई से मिली जानकारी के मुताबिक संस्थान में इस वर्ष पढ़ाई पूरी करने वाले सभी 579 विद्यार्थी प्लेसमेंट के दौरान नौकरी के प्रस्ताव पाने में कामयाब रहे। इनमें आईआईएम-आई के दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) और पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम) के विद्यार्थी शामिल हैं।
     
अंतिम प्लेसमेंट के दौरान नियोक्ताओं ने आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को वित्त क्षेत्र में सर्वाधिक 24 फीसद रोजगार प्रस्ताव दिए। इन्हें बिक्री व मार्केटिंग क्षेत्र में 23 प्रतिशत, परामर्श क्षेत्र में 22 प्रतिशत, सामान्य प्रबंधन तथा परिचालन क्षेत्र में 20 प्रतिशत और सूचना तकनीक व एनालिटिक्स क्षेत्र में 11 प्रतिशत रोजगार प्रस्ताव दिए गए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIM Indore Campus Placement : Despite Covid-19 crisis IIM sees rise in average salary 56 lakh highest package salary offer