ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरआईआईआईटी दिल्ली ने बनाया वॉश करो एप, रखेगा आपको अलर्ट

आईआईआईटी दिल्ली ने बनाया वॉश करो एप, रखेगा आपको अलर्ट

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर राजधानी के इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) दिल्ली ने 'वॉश करो' एप बनाया है। इसे गूगल प्ले...

आईआईआईटी दिल्ली ने बनाया वॉश करो एप, रखेगा आपको अलर्ट
Pankajअभिनव उपाध्याय,नई दिल्लीFri, 10 Apr 2020 06:18 AM

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर राजधानी के इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) दिल्ली ने 'वॉश करो' एप बनाया है। इसे गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कोरोना से जुड़ी सारी जानकारी देता है। 

वॉश करो एप को डाउनलोड करने वाले लोग यदि 2 से 20 मीटर के दायरे में होते हैं तो यह एप तुरंत अलर्ट करता है। इस एप को आईआईटी दिल्ली के कंप्यूटेशनल बॉयोलॉजी की प्रोफेसर तवप्रितेश सेठी और कंप्यूटर साइंस के प्रो. पी कुमारगुरु ने तैयार किया है। प्रो. पी कुमारगुरु ने बताया कि डब्ल्यूएचओ की कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन भी इस पर है। यह एप आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस की मदद से सही जानकारी देगा। अभी एप में उन लोगों का डाटा उपलब्ध नहीं है जिन्हें क्वारंटाइन किया गया है या जो कोरोना से पीड़ित हैं।

ये फीचर हैं खास 
कोविड ट्रैकर- इसके माध्यम से एप डाउनलोड करने वाले लोग, जिनके मोबाइल का ब्लूटूथ ऑन है, उनके 20 मीटर के अंदर आते ही एप अलर्ट कर देगा। दिलचस्प यह है कि इसके लिए किसी तरह के इंटरनेट या डाटा की जरूरत नहीं है। 

ऑनएयर- इसके तहत आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस की मदद से कोविड 19 के बारे में सही जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा कोरोना से संबंधित खबरें भी मिलेंगी। जो जानकारी डब्ल्यूएचओ के अनुसार नहीं होंगी, उसकी जानकारी भी यह एप देगा। 

चैट बाक्स- कोरोना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए इस एप का उपयोग करने वाला डब्ल्यूएचओ और भारत सरकार हेल्पलाइन पर चैट कर सकता है।  

मिसलेनियस- इसमें उपयोगी जानकारी होगी। साथ ही कोरोना से जुड़े जो मिथक हैं, उनकी जानकारी होगी।

- कोरोना एक्शन इंडिया- भारत कोरोना को लेकर क्या काम कर रहा है, इसकी जानकारी मिलेगी। सरकार की वेबसाइट के रोज के आंकड़े इसके डैशबोर्ड पर आ जाएंगे। 

- पेशेंट मैनेमेंट एंड ट्रैकिंग टूल्स- कोरोना के मरीजों के बारे में जानकारी लेकर उनको ट्रेस करने पर काम हो रहा है। लेकिन अभी उससे संबंधित डाटा उपलब्ध नहीं है। डाटा होने पर यह एप और उपयोगी साबित हो सकता है।

epaper