ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईआईटी दिल्ली ने बीटेक कोर्स में दाखिले के लिए बोनस अंक देने की नीति बदली

आईआईआईटी दिल्ली ने बीटेक कोर्स में दाखिले के लिए बोनस अंक देने की नीति बदली

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) दिल्ली ने बीटेक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए बोनस अंक देने की नीति में संशोधन किया है। इसके तहत 10 श्रेणियों में अभ्यर्थियों को एक से दो...

आईआईआईटी दिल्ली ने बीटेक कोर्स में दाखिले के लिए बोनस अंक देने की नीति बदली
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीFri, 02 Oct 2020 06:33 AM
ऐप पर पढ़ें

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) दिल्ली ने बीटेक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए बोनस अंक देने की नीति में संशोधन किया है। इसके तहत 10 श्रेणियों में अभ्यर्थियों को एक से दो बोनस अंक दिए जाएंगे। बोनस अंक देने के लिए तैयार संशोधित नीति इसी सत्र से लागू होगी। आईआईआईटी दिल्ली ज्वाइंट एडमिशन काउसलिंग (जैक) के माध्यम से बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया आयोजित करता है। इसके लिए जेईई मेन की रैंकिंग के आधार पर अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए आमंत्रित किया जाता है। लेकिन, इसके साथ ही आईआईआईटी दिल्ली के होनहार अभ्यर्थियों को दाखिला के अतिरिक्त अवसर उपलब्ध कराने की नीति के तहत बोनस अंक देता रहा है। इसमें इस साल से संशोधन किया है। इसके तहत 10 श्रेणियों में अभ्यर्थियों को दाखिला के लिए बोनस अंक दिए जाएंगे।

इन्हें मिलेंगे दो अंक
आईआईआईटी दिल्ली की बोनस अंक देने की संशोधित नीति के तहत इंफॉर्मेशन, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, एस्टोनॉमी, बॉयोलाजी ओलंपियाड के ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण कैंप के लिए चयनित अभ्यर्थी, प्रोरोकॉन जूनियर प्रोग्रामिक प्रतियोगिता में मेडल विजेता अभ्यर्थी, विज्ञान व तकनीकी विभाग की तरफ से आयोजित इंस्पॉयर कार्यक्रम, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के आईजीएनआईटीई पुरस्कार विजेता, आईआरआईएस नेशनल साइंस फेयर में प्रतिभाग करने वाले और चेस में एफआईडीई की तरफ से 1800 से कम रैंक वाले अभ्यर्थियों को दाखिला के दौरान बोनस के तौर पर 2 अंक दिए जाएंगे।

इन्हें मिलेगा एक अंक
ओलंपियाड में जाने के लिए आयोजित हुई परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी, प्रोरोकॉन जूनियर प्रोग्रामिक प्रतियोगिता में सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी, नेशनल टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप पाने वाले अभ्यर्थी, विज्ञान व तकनीकी विभाग की तरफ से आयोजित इंस्पॉयर कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने वाले, खेल प्रतियोगिता में पदक विजेता और सांस्कृति मंत्रालय की तरफ से दी जाने वाले यंग ऑटिर्स्ट विजेताओं को 1 बोनस अंक दाखिले के लिए दिया जाएगा।

Virtual Counsellor